Move to Jagran APP

हॉस्पिटल मांगे 'कैल्शियम खुराक' जानें क्यों

शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर डाक्टर कैल्शियम की दवाएं लिखता है लेकिन जब सरकारी अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ की आवश्यकता है तो उसकी भरपाई होनी चाहिए नहीं के अस्थि पंजर कमजोर हो जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 06:49 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 06:49 AM (IST)
हॉस्पिटल मांगे 'कैल्शियम खुराक'  जानें क्यों
हॉस्पिटल मांगे 'कैल्शियम खुराक' जानें क्यों

राजगांगपुर : शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर डाक्टर कैल्शियम की दवाएं लिखता है लेकिन जब सरकारी अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ की आवश्यकता है तो उसकी भरपाई होनी चाहिए, नहीं के अस्थि पंजर कमजोर हो जाएंगे।

loksabha election banner

हम बात कर रहे हैं राजगांगपुर सरकारी अस्पताल की, जहां हड्डी रोग विशेषज्ञ की कमी है। नगर एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से प्रतिदिन सैकड़ों मरीज पहुंचते हैं। ऐसे में यहां पर इलाज की पर्याप्त सुविधाओं को अभाव है। इससे मरीजों को परेशानी होती है। इतने बड़े अस्पताल में एक भी हड्डी रोग चिकित्सक की पदोन्नति नहीं होने से स्थानीय शहर वासियों ने व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने की मांग की है। ताकि मरीजों की हड्डियां मजबूत हो सकें। वर्षों से हड्डी रोग विशेषज्ञ की नियुक्ति की शहर वासियों द्वारा मांग की गई है।

शहर और आसपास में 20 ग्राम पंचायत हैं। यहां कुल आबादी आठ से दस लाख तक है। यहां अधिकतर आदिवासी समाज के लोग एवं गरीब मजदूर निवास करते हैं। आए दिन छोटी बड़ी कई दुर्घटनाएं होती रहती हैं। शहर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हड्डी रोग विशेषज्ञ का ना होना बड़ा ही दु:ख का विषय है। शहर वासियों का कहना है जब अस्पताल बना है तब से आज तक कोई भी हड्डी रोग विशेषज्ञ पदस्थ नहीं किया गया है। इतने बड़े आबादी वाले इलाके में हड्डी विशेषज्ञ जैसा महत्वपूर्ण पद रिक्त पड़ा हुआ है। इसकी वजह से यहां के लोगों को हड्डी रोग संबंधी तकलीफ होने पर महंगे एवं भारी भरकम बिल देने वाले अस्पतालों में भर्ती होना पड़ रहा है। इसके लिए उन्हें अपनी गहने, घर मकान या खेती तक गिरवी रखने की नौबत आन पड़ती है । राजगांगपुर जैसे नगर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हड्डी रोग विशेषज्ञ का ना होना एवं प्रशासन एवं संबंधित विभाग के मुखिया द्वारा इस ओर ध्यान न देना बड़े ही आश्चर्य का विषय है

----------------------

क्षेत्र में आए दिन वाहन दुर्घटनाओं में अधिकांश ऐसे केस आते है, जिनमें तुरंत चिकित्सा के अभाव में कई बार इसका खामियाजा पीड़ित को भुगतना पड़ा है। सरकार को चाहिए सरकारी अस्पताल में जल्द से जल्द हड्डी रोग विशेषज्ञ की नियुक्त करे।

पवन गाड़ोडीया

----------

राजगांगपुर नगरपालिका के 20 वार्ड सहित बीस ग्रामपंचायत मिलाकर देखा जाए तो यहां करीब दस लाख की आबादी है। इतने बड़े आबादी वाले क्षेत्र में एक लाइंग और दूसरा राजगांगपुर के बीच दो बड़े अस्पताल है लेकिन एक भी हड्डी विशेषज्ञ का ना होना चिता का विषय है ।

राजेंद्र मोहंती, युवा नेता, बीजद

-------------

सरकारी अस्पताल में हड्डी चिकित्सक का नहीं होने से गरीब तबके के लोगों को इलाज कराने में काफी दिक्कत होती है। उनके पास इतने पैसे नहीं होते कि किसी निजी क्लीनिक में जाकर इलाज कराए यहां जल्द एक हड्डी चिकित्सक की जरूरत है ये पूरे शहर की मांग है।

नरेश अग्रवाल, अध्यक्ष, विकास परिषद

----------------

जब से अस्पताल बना है तब से यहां हड्डी के चिकित्सक को नहीं देखा जबकि पंचायत, ब्लॉक , नगरपालिका में आए दिन छिटपुट सड़क दुर्घटना होते रहती हैं। सब कुछ होने के बाद एक हड्डी चिकित्सक की कमी है। प्रशासन को ध्यान देने की जरूरत है।

देव रंजन बिनोद, पूर्व पार्षद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.