Move to Jagran APP

जिले के तीन विस में मतदान नहीं कर पाए किन्नर

सुंदरगढ़ लोकसभा सहित इसके अंतर्गत सात विधानसभा में गत 18 अप्रैल को मत

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 06:38 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2019 06:38 AM (IST)
जिले के तीन विस में मतदान नहीं कर पाए किन्नर
जिले के तीन विस में मतदान नहीं कर पाए किन्नर

सुनील अग्रवाल, सुंदरगढ़ : सुंदरगढ़ लोकसभा सहित इसके अंतर्गत सात विधानसभा में गत 18 अप्रैल को मतदान हुआ था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट से तृतीय लिग की मान्यता मिलने के बाद भी यहां के तीन विधानसभा सुंदरगढ़ सदर, राजगांगपुर व बणई में एक भी किन्नर मतदान नहीं कर पाए। जिससे जिले में किन्नरों द्वारा मतदान का फीसद महज 22.4 फीसद ही रहा। जिले की कुल 125 किन्नरो में से केवल 28 किन्नर ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

loksabha election banner

इनमें राउरकेला विधानसभा के 31 किन्नरों में से 13, रघुनाथपाली में 31 में से 11, बीरमित्रपुर में 14 में से तीन, तलसरा में कुल 13 मतदाताओं से केवल एक किन्नर ने मतदान किया। जबकि राजगांगपुर के कुल 16, सुंदरगढ के 11 तथा बणई के नै किन्नरों में से किसी भी किन्नर वोट नहीं दिया। राजगांगपुर नगरपालिका में पड़ताल करने से पता चला कि यहां के वार्ड क्रमांक-17 के बूथ नंबर-137 में चार तृतीय लिग के मतदाताओं का नाम अंतिम संशोधन सूची में था। बूथ लेवल अधिकारी ने वोटर रसीद भी दी थी। लेकिन वे वोट देने गए तो अधिकारी ने पहचान पत्र मांगा, जो किसी के पास नहीं था। जिससे वे वोट नहीं दे सके। यदि किसी मतदाता का वोटर कार्ड बना है तो उसे मतदाता तक पहुंचाना भी प्रशासन की जिम्मेदारी है। लेकिन इन चारों किन्नर तक वोटर परिचय पत्र न पहुंचने तथा उनके पास किसी प्रकार का पहचान पत्र न होने से वे वोटर लिस्ट में नाम होने के बाद भी मतदान से वंचित रहे।

--

हम आठ लोग पिछले सात साल से वार्ड-17 के स्टेशन पाड़ा में रहे है। हमने कई बार प्रयास किया, लेकिन किसी प्रकार का परिचय पत्र नहीं बन पाया। हमारा नाम वोटर लिस्ट में है। लेकिन परिचय पत्र न होने से हम वोट नहीं दे पाये। हमारी सरकार से गुजारिश है कि हमें वोटर कार्ड समेत अन्य परिचय पत्र प्रदान करे ताकि हमें वोट देने का मौका मिले तथा हम अन्य सरकारी सुविधा का भी लाभ ले सकें।

-रुपा शर्मा, किन्नर, बूथ नंबर-137, क्रमांक-554, राजगांगपुर विधानसभा।

--

वार्ड-17 के आठ तृतीय लिग के वोटरों को वोटर लिस्ट में शामिल करने हमने प्रयास किया था। संशोधन के समय दो लोग बाहर गए थे। छह का फार्म भरा गया। दो ने फोटो न देने से उनका नाम सूची में शामिल नहीं हो सका। बाकी चार का परिचय पत्र हम तक न पहुंचने के कारण मुहैया नहीं करा पाये। मेरे संज्ञान में यह बात आने के बाद हमने उन्हें जल्द ही वोटर परिचय पत्र प्रदान करने के साथ सभी आठ लोगों का आधार कार्ड बनाने का प्रयास भी शुरू किया है। वैसे यदि वोट वाले दिन यह बात मेरे संज्ञान में आती तो वोट दिलाने में जरूरत मदद करते।

- ज्योति प्रकाश दास, तहसीलदार सह प्रभारी नपा ईओ, राजगांगपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.