Move to Jagran APP

कुतरा अंचल के समग्र विकास के लिए जेएसडब्ल्यू प्रतिबद्ध : मिश्रा

जिंदल साउथ-वेस्ट (जेएसडब्ल्यू) सीमेंट कंपनी प्रबंधन का आसपास के समुदायों के साथ सरकारी एवं अन्य लाभुकों से अच्छा तालमेल और विश्वास बनाए रखना पहला लक्ष्य है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 07:09 AM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 07:09 AM (IST)
कुतरा अंचल के समग्र विकास के लिए जेएसडब्ल्यू प्रतिबद्ध : मिश्रा
कुतरा अंचल के समग्र विकास के लिए जेएसडब्ल्यू प्रतिबद्ध : मिश्रा

संसू, राजगांगपुर : जिंदल साउथ-वेस्ट (जेएसडब्ल्यू) सीमेंट कंपनी प्रबंधन का आसपास के समुदायों के साथ सरकारी एवं अन्य लाभुकों से अच्छा तालमेल और विश्वास बनाए रखना पहला लक्ष्य है। गैर सरकारी एजेंसियों को हमारा लक्ष्य लोगों को आत्म-विकास करना और स्वामित्व की भावना विकसित करना है। सुंदरगढ़ जिले के कुतरा स्थित कंपनी के यूनिट हेड अनिल मिश्रा ने बताया कि जेएसडब्ल्यू वर्ष 2017 की शुरुआत में शिवा सीमेंट का कार्यभार संभाला है। चार साल की यात्रा के दौरान, शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, खेल और आजीविका के क्षेत्र में आसपास के समाज के लिए बहुत सारे काम किए गए हैं। कुतरा के आसपास इलाकों में स्थित नजदीकी अस्पतालों में मरीजों के लिए एंबुलेंस प्रदान की गई है। साथ ही स्कूलों में कुछ नियुक्ति दी गई है। स्कूलों में डिजी कक्षाओं के माध्यम से शिक्षण प्रदान किया गया है। 17 स्कूलों को बेंच-डेस्क, तीन स्कूलों और 12 में स्थापित वाटर प्यूरीफायर / फिल्टर 14 आंगनबाड़ी केंद्रों का नवीकरण, डेंगू, मलेरिया आदि रोगों को नियंत्रित करने के लिए विशेष स्वास्थ्य और स्वच्छता अभियान चलाया गया है। कुतरा के अधिकतर गांवों में सौर स्ट्रीट लाइट के साथ सोलर जलापूर्ति की व्यवस्था की गई है। स्वयं सहायता समूहों और आंगनबाड़ियों को पौधे वितरित करना, हॉकी, फुटबॉल और क्रिकेट जैसे अंतर ग्रामीण खेलों का आयोजन कर युवाओं को समर्थन करना एक जिम्मेदार कॉरपोरेट होने के नाते जेएसडब्लयू इस खाई को भरने के लिए सक्रिय है। कोविड-19 के दौरान, कंपनी ने बेड, बेड शीट, फेस मास्क, दस्ताने, मच्छरदानी, पिलो विद कवर्स, हैंडवॉश, सैनिटाइ•ार, साबुन, थर्मामीटर से लेकर कुतरा सीएचसी और खटखुरबहाल पीएचसी तक उपलब्ध कराया। गांवों में सूखा राशन वितरण के साथ क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों को खाद्य पदार्थ भी उपलब्ध कराया गया। वित्तीय वर्ष 2021-22 में, जेएसडब्ल्यू का उद्देश्य स्कूलों के बुनियादी ढांचे, छात्रों को पाठय सामग्री, आंगनबाड़ी केंद्रों का नवीनीकरण आदि का विकास कार्य करना है। वीएचएनडी, सेनेटरी नैपकिन वितरण, मोबाइल हेल्थ कैंप, टेलरिग पर प्रशिक्षण, मशरूम की खेती, तालाब की सफाई और मछली पालन, गांवों में जैविक खेती को बढ़ावा देने, किसानों को कृषि उपकरण प्रदान करने के लिए एडब्ल्यू सीको सहायता प्रदान करने का लक्ष्य सेट, गुणवत्ता वाले बीज, पावर वीडर आदि योजना है। सुदूर संचार के लिए सड़कों का निर्माण, ट्यूबवेल की स्थापना, सामुदायिक हॉल का निर्माण, सोलर स्ट्रीट लाइट, पौधरोपण, अंतर-ग्राम खेल प्रतियोगिताओं के संगठन के साथ ग्रामीण युवाओं के लिए खेल किट तक उपलब्ध कराया जा रहा है। खटकुरबहाल गांव में जेएसडब्ल्यू ने अपनी लागत पर स्वास्थ्य केंद्रों और आंगनबाड़ी के लिए नया भवन प्रदान किया है। आने वाले वर्षों में जेएसडब्ल्यू शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, ग्रामीण विकास और ग्रामीण खेलों के क्षेत्र में उन सभी कदमों पर जल्द से जल्द कदम उठाएगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.