Move to Jagran APP

नए मोटर वाहन अधिनियम को ले कवायद शुरू

पहली दिसंबर से ओडिशा में लागू होने वाले नए संशोधित मोटर वाहन अधिनियम को लेकर संबलपुर में पुलिस प्रशासन की कवायद शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 07:54 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 07:54 PM (IST)
नए मोटर वाहन अधिनियम को ले कवायद शुरू
नए मोटर वाहन अधिनियम को ले कवायद शुरू

संसू, संबलपुर : पहली दिसंबर से ओडिशा में लागू होने वाले नए संशोधित मोटर वाहन अधिनियम को लेकर संबलपुर में पुलिस प्रशासन की कवायद शुरू हो गई है। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनका ड्राइविग लाइसेंस रद किया जा रहा है तो अन्य कइयों से जुर्माना राशि वसूली जा रही है। संबलपुर जिला पुलिस के अनुसार पहली दिसंबर से नए अधिनियम को सख्ती से लागू किया जाएगा।

loksabha election banner

अईंठापाली थाना पुलिस ने शुक्रवार की शाम से इसको लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। थानेदार योगेश पंडा एंड टीम ने मुंबई- कोलकाता राजमार्ग समेत संबलपुर- राउरकेला बीजू एक्सप्रेस वे में धरपकड़ अभियान चलाते हुए शराब पीकर गाड़ी चलाने, बेपरवाह ढंग से गाड़ी चलाने, मोबाइल फोन पर बात करते हुए गाड़ी चलाने वाले चालकों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए 12 चालकों का लाइसेंस रद करने की सिफारिश विभाग से की है। इसी तरह हेलमेट नहीं पहनने वाले 30 और मास्क नहीं पहनने वाले 12 चालकों से जुर्माना राशि वसूल की गई। जिला के अन्य थाना क्षेत्रों में पहली दिसंबर से इस नए अधिनियम को लागू करने की तैयारी की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि नए मोटर वाहन अधिनियम के तहत यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सजा के सख्त प्रावधान किए गए हैं। इसमें जहां एक ओर जुर्माना की राशि में बड़ी बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं, हेलमेट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि नियमों को लेकर जुर्माना के साथ-साथ समुचित अन्य कानूनी कार्रवाई करने की भी व्यवस्था की गई है। हालांकि राज्य सरकार ने नया मोटरयान अधिनियम आने के बाद लोगों की परेशानी को देखते हुए राज्यवासियों को गाड़ियों के कागजात आदि दुरुस्त कराने के लिए मोहलत दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.