Move to Jagran APP

हीराकुद में पर्यटकों के लिए रोप वे सेवा का शुभारंभ

विश्वप्रसिद्ध हीराकुद बांध को लेकर पिछले छह दशकों से प्रसिद्द उपनगर हीराकुद में पर्यटकों की खातिर रोप वे सेवा भी शुरू हो गयी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 10:44 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 06:21 AM (IST)
हीराकुद में पर्यटकों के लिए रोप वे सेवा का शुभारंभ
हीराकुद में पर्यटकों के लिए रोप वे सेवा का शुभारंभ

संवाद सूत्र, संबलपुर : विश्वप्रसिद्ध हीराकुद बांध को लेकर पिछले छह दशकों से प्रसिद्ध उपनगर हीराकुद में पर्यटकों की खातिर रोप वे सेवा भी शुरू हो गयी है। बीते वर्ष इसका ट्रायल हुआ था। संभावना थी कि नए वर्ष 2019 में इसका शुभारंभ हो जायेगा। लेकिन किसी कारणवश इसे जनवरी के बजाय नवंबर में शुरू किया गया। मंगलवार को संबलपुर दौरे पर आये राज्य सरकार के विकास आयुक्त सुरेश महापात्र और संबलपुर जिलाधीश शुभम सक्सेना की उपस्थिति में इस बहुप्रतीक्षित रोप वे सेवा का शुभारंभ हुआ। प्रथम दिन 47 लोगों ने इस रोप वे सेवा का मजा लिया और हीराकुद बांध समेत उसके आसपास के मनोरम दृश्य को निहारा।

loksabha election banner

बताया गया है कि यह रोप वे सेवा हीराकुद स्थित जवाहर उद्यान से हीराकुद बांध के गांधी मीनार तक 421 मीटर की दूरी तय कर वापस लौटेगी। इसके लिए 50 रुपये किराया तय किया गया है। चार वर्ष तक के बच्चों के लिए कोई किराया नहीं लिया जायेगा। वर्तमान आठ केबिन के साथ यह सेवा शुरू की गयी है । आगामी दिनों में केबिन की संख्या बढाकर 12 की जाएगी। सोमवार को यह सेवा बंद रहेगी।

उल्लेखनीय ह कि संबलपुर समेत पश्चिम ओडिशा में पर्यटन को बढ़ावा देने की खातिर वर्ष 2016 में हीराकुद में रोप वे का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। लेकिन तकनीकी कारणों की वजह से इसका निर्माण कार्य समय पर पूरा नहीं हो सका था। करीब दो वर्ष के विलंब के बाद यह सेवा शुरू हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.