Move to Jagran APP

बांस से बने गुलदस्ते पर रीझे डिस्ट्रिक्ट गवर्नर

बुर्ला के प्रगति लायंस क्लब और संबलपुर के मौर्या लायंस क्लब के संयुक्त शपथ ग्रहण

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 07:12 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 07:12 PM (IST)
बांस से बने गुलदस्ते पर रीझे डिस्ट्रिक्ट गवर्नर
बांस से बने गुलदस्ते पर रीझे डिस्ट्रिक्ट गवर्नर

संसू, संबलपुर : बुर्ला के प्रगति लायंस क्लब और संबलपुर के मौर्या लायंस क्लब के संयुक्त शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर डी वेणुगोपाल दोरा को स्वागत में प्रदान किया गया बांस का बना गुलदस्ता काफी पंसद आया। उन्होंने बांस से बने रंगबिरंगे गुलदस्ते की तारीख करने समेत इसे बनाने वाले भारती आर्ट एंड क्राफ्ट के कारीगरों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। कहा कि फूलों का गुलदस्ता तो चंद दिनों में मुरझाकर सूख जाता है लेकिन बांस से बना गुलदस्ता वर्षों तक टिकाउ रहता है और इससे बांस कारीगरों को रोजगार भी मिल जाता है।

loksabha election banner

बरेईपाली स्थित एक होटल में आयोजित इस शपथग्रहण समारोह में सम्मानित अतिथि चितरंजन दास समेत राजेश्वर सिन्हा संयोजक, डॉ. मनोरंजन साहू प्रबंधक और जगमोहन पटनायक प्रमुख ने उपस्थित रहकर दोनों क्लब के नए पदाधिकारियों को शपथ पाठ कराया। भारती आर्ट एंड क्राफ्ट के प्रशिक्षक निराकर कुमार के अनुसार, शहर के तुरीपाड़ा में बांस की खपच्चियों से तरह तरह के सामान बनाए जा रहे हैं और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। बांस की खपच्चियों के उपयोग से चार तरह के रंग बिरंगे गुलदस्ते तैयार किए जाते हैं। फूलों के गुलदस्ते की तरह बांस के गुलदस्तों की सुंगध बनी रहे, इसके लिए अब चंदन की लकड़ी का उपयोग भी शुरू किया जा रहा है। सरकार की ओर से अगर अधिक प्रोत्साहन और सहयोग मिले तो सैकड़ों कारीगरों की रोजी रोटी की समस्या खत्म हो सकती है। लायंस क्लब के अलावा कई अन्य संस्थाओं ने अपने कार्यक्रमों में फूलों के बदले बांस के गुलदस्तों को बढ़ावा देने का विचार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.