Move to Jagran APP

हीराकुद बांध का जलस्तर 609.35 फीट, रोजाना हो रहा कम

पिछले वर्ष के मुकाबले चलितवर्ष हीराकुद बांध का जलस्तर काफी संतोषजनक बना हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 11:44 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 06:24 AM (IST)
हीराकुद बांध का जलस्तर 609.35 फीट, रोजाना हो रहा कम
हीराकुद बांध का जलस्तर 609.35 फीट, रोजाना हो रहा कम

संवाद सूत्र, संबलपुर : पिछले वर्ष के मुकाबले चलितवर्ष हीराकुद बांध का जलस्तर काफी संतोषजनक बना हुआ है। बीते वर्ष जून महीने से प्रथम सप्ताह में जहां जलस्तर 595 फीट तक खिसक गया था। वहीं इस बार जून के प्रथम सप्ताह में जलस्तर 609 फीट से ऊपर बना हुआ है। बांध के रुल कर्व के अनुसार प्रत्येक वर्ष जून महीने के तीसरे सप्ताह में बांध से महानदी में पानी छोड़ा जाता है। इस बार भी जून के तीसरे सप्ताह में पानी छोड़े जाने को लेकर बांध प्रबंधन की ओर से तैयारी शुरू कर दी गयी है।

loksabha election banner

इस बार के जलस्तर को लेकर पूछे जाने पर बांध प्रबंधन की ओर से बताया गया है कि अप्रैल और मई के महीने में कालवैशाखी की वजह से बांध के उपर मुहाने पर हुई बारिश का पानी बांध के जलभंडार में आने और बुर्ला समेत चिपलिमा पॉवर हाउस में पनबिजली उत्पादन के लिए कम पानी छोड़े जाने से बांध का जलस्तर कम नहीं हुआ है। बीते दो जून की सुबह बांध का जलस्तर 610.10 फीट था और छह जून की सुबह 609.35 फीट है। ऐसे में वर्तमान की स्थिति में करीब पांच दिनों में बांध का जलस्तर एक फुट कम हो रहा है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग की ओर से आगामी सोमवार आठ जून से ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है। ऐसे में बांध का जलस्तर मानसून की बारिश से पहले ही जलस्तर को और ऊपर कर सकता है। ऐसा होने पर निर्धारित तारीख से पहले भी बांध से महानदी में पानी छोड़ा जा सकता है। बांध प्रबंधन की ओर से एक सप्ताह पहले ही किसी भी समय महानदी में पानी छोड़े जाने को लेकर वर्निग जारी किया जा चुका है। प्रवासी मजदूरों को कांग्रेस ने बांटा भोजन :

संबलपुर जिला कांग्रेस की ओर से शुक्रवार सुबह से लेकर शाम तक विभिन्न प्रदेशों से सड़क के रास्ते वापस लौटते करीब एक हजार प्रवासी मजदूरों को भोजन-पानी बांटा गया। कोलकाता-मुंबई मार्ग पर स्थित स्थानीय हीराकुद रेल स्टेशन निकटस्थ गोलगुंडा में इस सेवा शिविर का आयोजन किया गया। जिला कांग्रेस अध्यक्ष अश्विनी गुरु के नेतृत्व में आयोजित इस सेवा कार्य में सुतापा मित्र, त्रिलोचन पुरोहित, विजयलक्ष्मी बेहेरा, दीनबंधु परिडा, अमित गुरु, धर्मराज सिंह, अशोक सोनी, सरोज मिश्र, राहुल शर्मा, हरि पाढ़ी, ईश्वर प्रधान, मेघनाथ सिंह, सोनू बिशोई, श्रीनिवास राऊल, रंजन दास समेत कई अन्य शामिल रहे। कांग्रेस ने प्रवासियों से कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देश को मानने और अपने साथ साथ दूसरों को इस खतरे से बचने की सलाह दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.