Move to Jagran APP

महानदी में फिर बाढ़, हीराकुद के आठ गेट खुले

हीराकुद बांध के उपरी मुहाने पर मंगलवार और बुधवार के दिन हुई तेज बारिश के बाद एक बार फिर महानदी में बाढ़ आ गयी है । इसे नियंत्रित करने के लिए हीराकुद बांध के आठ गेट खोलकर बाढ़ का पानी महानदी और बुर्ला पॉवर चैनल में छोड़ा जा रहा है । माना जा रहा है कि गुरुवार के दिन भी हुई बारिश का पानी हीराकुद बांध में प्रवेश करने के बाद संभवत कुछ और गेट खोला जा सकता है । वर्तमान बांध के जलभंडार का जलस्तर अपने अधिकतम लेवल यानि 630 फीट पर है ।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 03:42 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 03:55 PM (IST)
महानदी में फिर बाढ़, हीराकुद के आठ गेट खुले
महानदी में फिर बाढ़, हीराकुद के आठ गेट खुले

संवाद सूत्र, संबलपुर : हीराकुद बांध के ऊपरी मुहाने पर लगातार तीन दिन से हो रही तेज बारिश के चलते एक बार फिर महानदी में बाढ़ आ गयी है। इसे नियंत्रित करने के लिए हीराकुद बांध के आठ गेट खोलकर बाढ़ का पानी महानदी और बुर्ला पॉवर चैनल में छोड़ा जा रहा है। वर्तमान बांध के जलभंडार का जलस्तर अपने अधिकतम लेवल यानि 630 फीट पर है।

loksabha election banner

गुरुवार की दोपहर 12 बजे तक हीराकुद बांध नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार बांध के जलभंडार का जलस्तर बीते 20 सितंबर से अपने अधिकतम लेवल 630 फीट पर है। इसके बाद से बांध के ऊपरी मुहाने यानि संबलपुर , बरगढ़ और झारसुगुड़ा जिला समेत छत्तीसगढ़ में हुई बारिश का पानी महानदी और शाखा नदियों से होकर बांध के जलभंडार में प्रवेश करने से बांध के जलस्तर को नियंत्रित करने के लिए कई बार गेट खोल गया। इस बार फिर जलस्तर नियंत्रित करने मंगलवार के दिन एक गेट और बुधवार के दिन और दो गेट खोला गया था। लेकिन बांध के ऊपरी मुहाने पर बीते दिनों हुई बारिश का पानी बांध के जलस्तर को और बढ़ाने लगा है। इसे देखते हुए गुरुवार के पूर्वान्ह और पांच गेट खोलना पड़ा। ऐसे में गुरुवार की दोपहर 12 बजे तक बांध के आठ गेट से महानदी और बुर्ला पॉवर चैनल में पानी छोड़ा जा रहा है। इस दौर जलभंडार में प्रति सेकंड 1,50,944 घनफुट पानी प्रवेश कर रहा था। इतना ही पानी बांध के आठ गेट से छोड़ा जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.