Move to Jagran APP

बरगढ़ में नकली विदेशी शराब फैक्ट्री का पर्दाफाश, बिहार-झारखंड के दो गिरफ्तार

बरगढ़ शहर में पिछले कई महीनों से चल रहे नकली विदेशी शराब बनाने के कारखाने का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने बिहार के औरंगाबाद जिला के अविनाश कुमार गुप्ता और झारखंड के पलामू जिला के शत्रुघ्न प्रसाद गुप्ता को गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 06:54 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 06:23 AM (IST)
बरगढ़ में नकली विदेशी शराब फैक्ट्री का पर्दाफाश, बिहार-झारखंड के दो गिरफ्तार
बरगढ़ में नकली विदेशी शराब फैक्ट्री का पर्दाफाश, बिहार-झारखंड के दो गिरफ्तार

संवाद सूत्र, संबलपुर (पश्चिम ओडिशा) : बरगढ़ शहर में पिछले कई महीनों से चल रहे नकली विदेशी शराब बनाने के कारखाने का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने बिहार के औरंगाबाद जिला के अविनाश कुमार गुप्ता और झारखंड के पलामू जिला के शत्रुघ्न प्रसाद गुप्ता को गिरफ्तार किया है। इनके पास से नकद 28 लाख रुपये समेत नकली शराब की बोतलें और उपकरण जब्त किया गया है। पूछताछ के बाद दोनों आरोपितों को सोमवार को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

loksabha election banner

सोमवार को बरगढ़ जिला पुलिस कार्यालय में मीडिया से बातचीत में पुलिस अधीक्षक पदमिनी साहू ने बताया कि रविवार को शहर में नकली विदेशी शराब बनाने के कारखाने के बारे में पुलिस को सूचना मिली थी। इसी के बाद बरगढ़ टाउन थानेदार सदानंद पुजारी के नेतृत्व में एक टीम ने भटली चौक निकटस्थ मातृविहार के एक मकान में छापेमारी की। यह मकान अविनाश कुमार गुप्ता का है। अविनाश बरगढ़ जिला के अत्ताबिरा में ढाबा भी चलता है। छापेमारी के दौरान अविनाश के मकान से जरीकेन में भर्ती 7 लीटर मिलावटी विदेशी शराब, 75 बोतल नकली रॉयल स्टैग शराब, 10 बोतल रॉयल चैलेंज शराब, 2 स्ट्रिप नशे की गोली, ढक्कन और स्टीकर मिले। अविनाश को थाने लाकर पूछताछ करने पर उसने बलांगीर शहर के उदय नगर में रहने वाले शत्रुघ्न प्रसाद गुप्ता के बारे में बताया। शत्रुघ्न ही अविनाश को ढक्कन और सरकारी स्टीकर मुहैया कराता था। ऐसे में बरगढ़ पुलिस की एक टीम रात के समय शत्रुघ्न के घर छापेमारी कर वहां से नकद 28 लाख रुपये, ढक्कन और सरकारी स्टीकर जब्त किया। शत्रुघ्न को भी बरगढ़ लाया गया। दोनों से पूछताछ के बाद पुलिस को पता चला कि अविनाश अपने मकान में नकली विदेशी शराब बनाकर अपने ढाबा में बेचने समेत अन्य कई स्थानों में भी सप्लाई करता था। नकली विदेशी शराब की कमाई दोनों आपस में बांट लेते थे। पिछले करीब एक पखवाड़े से लॉकडाउन की वजह से शराब दुकानें बंद रहने से इनकी नकली विदेशी शराब खूब बिक रही थी।

पुलिस के अनुसार, अविनाश बिहार के औरंगाबाद जिला के ओबरा थाना क्षेत्र का और शत्रुघ्न झारखंड के पलामू जिला के पाटन थाना क्षेत्र का रहने वाला हैं। दोनों आसपास के जिला के होने की वजह से इनके बीच खूब पटने लगी और बाद में दोनों ने मिलकर नकली विदेशी शराब बनाने का धंधा शुरू कर लिया और खूब रुपये कमाए। नकली शराब बनाने के लिए स्प्रिट के साथ रंग और नशे की गोली भी मिलायी जाती थी। दोनों आरोपितों के पास से जब्त रुपये से अंदा•ा लगाया जा रहा है कि यह रुपये हजारों बोतल नकली विदेशी शराब बेचकर कमाए गए होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.