Move to Jagran APP

नेताजी सुभाष के यूथ ब्रिगेड के साथी थे बिरेन सरकार

पराक्रम दिवस के इस मौके पर संबलपुर के जानेमाने कांग्रेस नेता स्वर्गीय बिरेन सरकार की बरबस याद आ जाती है। वे अपने किशोरावस्था में ना केवल महात्मा गांधी बल्कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस के साथ भी संपर्क में रहे और आजादी की लड़ाई में सक्रिय रूप से शामिल रहकर गांधीजी और नेताजी के आंदोलनों को सफल बनाया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 08:30 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 08:30 AM (IST)
नेताजी सुभाष के यूथ ब्रिगेड के साथी थे बिरेन सरकार
नेताजी सुभाष के यूथ ब्रिगेड के साथी थे बिरेन सरकार

संवाद सूत्र, संबलपुर : ओडिशा के महान माटी पुत्र व गुलाम भारत के आजाद फौजी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती को केंद्र सरकार ने पराक्रम दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लेकर राष्ट्रभक्तों को खुश कर दिया है। पराक्रम दिवस के इस मौके पर संबलपुर के जानेमाने कांग्रेस नेता स्वर्गीय बिरेन सरकार की बरबस याद आ जाती है। वे अपने किशोरावस्था में ना केवल महात्मा गांधी बल्कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस के साथ भी संपर्क में रहे और आजादी की लड़ाई में सक्रिय रूप से शामिल रहकर गांधीजी और नेताजी के आंदोलनों को सफल बनाया। बिरेन सरकार का निधन 24 दिसंबर 2003 को संबलपुर के नयापाड़ा स्थित पैतृक आवास पर हुआ था।

loksabha election banner

केंद्र सरकार द्वारा नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती को प्रति वर्ष पराक्रम दिवस के रुप में मनाए जाने की खबर के बाद बिरेन सरकार के परिवार में भी खुशी है। उनके भतीजे शुभाशीष सरकार ने केंद्र सरकार के इस निर्णय का स्वागत करते हुए बताया कि चाचा बिरेन सरकार जीवित होते तो उन्हें इसकी खुशी होती।

शुभाशीष के अनुसार संबलपुर में स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद बिरेन सरकार आगे की पढाई के लिए कोलकाता चले गए थे। जहां नेताजी सुभाषचंद्र बोस के बारे में जानकर काफी प्रभावित हुए और बाद में कई बार उनसे मुलाकातें भी की। नेताजी के कई आंदोलन में भी वह सक्रिय रूप से शामिल रहे और नेताजी के यूथ ब्रिगेड में शामिल होकर जुलाई 1940 में कोलकाता में स्थापित हालवेट स्तंभ को तोड़कर अंग्रेजी हुकूमत का घमंड भी चूरचूर करने में शामिल रहे। देशवासियों पर अंग्रेजों के अमानवीय अत्याचार और इसके लिए फोर्ट विलियम में बनाए गए ब्लैक होल के खिलाफ नेताजी सुभाषचंद्र के जन आंदोलन में भी बिरेन शामिल रहे।

संबलपुर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष रहे बिरेन सरकार का महात्मा गांधी समेत कई अन्य नेताओं के साथ भी संपर्क रहा। कांग्रेस के नरमपंथी और चरमपंथी नेताओं के बीच उन्होंने अपना तालमेल बनाए रखते हुए कार्य किया। गांधीजी के संबलपुर प्रवास के दौरान बिरेन अन्य नेताओं के साथ उनके साथ रहे और असहयोग आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन को भी संबलपुर में सफल बनाया। देश की आजादी के बाद वह सक्रिय राजनीति से दूर रहे और आजीवन अविवाहित रहकर अपने बड़े भाई के परिवार का पोषण करने समेत खुद को सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों से जोड़े रखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.