Move to Jagran APP

खुले में लघुशंका करने पर देना होगा 100 रुपये जुर्माना

संवाद सूत्र संबलपुर अब से खुले और सार्वजनिक स्थानों पर लघुशंका करने वालों से सौ रुपये जुमा

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 06:59 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 06:59 PM (IST)
खुले में लघुशंका करने पर 
देना होगा 100 रुपये जुर्माना
खुले में लघुशंका करने पर देना होगा 100 रुपये जुर्माना

संवाद सूत्र, संबलपुर : अब से खुले और सार्वजनिक स्थानों पर लघुशंका करने वालों से सौ रुपये जुर्माना वसूले जाएंगे। यह निर्णय संबलपुर महानगर निगम ने लिया है। निगम के प्रवर्तन अधिकारी शुभंकर महांती के अनुसार यह निर्देश सोमवार से लागू हो जाएगा। हालांकि इस निर्णय से लोगों में असंतोष भी है। इसकी वजह यह है कि संबलपुर के विकास के लिए पिछले दो दशक के दौरान करोड़ों रुपये पानी की तरह खर्च किए गए, लेकिन कहीं सार्वजनिक शौचालय (पेशाबघर) का निर्माण नहीं कराया गया। पहले से विभिन्न स्थानों में निर्मित शौचालयों को भी खुद निगम ने तोड़कर वहां छोटे छोटे दुकान बना दिए। म•ाबूरी में लोगों को जहां तहां फारिग होना पड़ता है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि करीब एक दशक पहले, संबलपुर के सर्वांगीण विकास को लेकर एक बैठक बुलाई गई थी। जिसमें तत्कालीन आरडीसी, जिलाधीश, पुलिस डीआइजी, पुलिस अधीक्षक समेत शहर के शताधिक बुद्धिजीवी शामिल थे। बैठक में 75 प्रस्तावों पर चर्चा की गई, लेकिन कहीं पर भी सार्वजनिक शौचालय को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। यही वजह है कि महानगर निगम की ओर से विकास के नाम पर करोड़ों रुपये खर्च कर शौचालय आदि तो बनाया गया है, लेकिन पेशाबघर नहीं। पश्चिम ओडिशा के प्राणकेंद्र संबलपुर में कई सरकारी और गैरसरकारी कार्यालयों के होने से रोजाना सैकड़ों लोग यहां आते हैं और उनके लिए लघुशंका सबसे बड़ी समस्या बन जाती है। अब ऐसे में निगम द्वारा जुर्माना लगाए जाने से लोगों को और अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में लोगों ने निगम से पहले सार्वजनिक पेशाबघर का निर्माण कराने और फिर जुर्माना वसूले की बात कही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.