Move to Jagran APP

कोरोना से जो दुनिया छोड़ कर चले गए, उनके लिए सभी ने की मौन प्रार्थना

कोरोना महामारी में दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति एवं इलाज करा रहे लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए सोमवार को सेक्टर-21 स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में सर्व धर्म प्रार्थना तथा ऑक्सीजन मिशन के तहत पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 07:41 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 07:41 AM (IST)
कोरोना से जो दुनिया छोड़ कर चले गए, उनके लिए सभी ने की मौन प्रार्थना
कोरोना से जो दुनिया छोड़ कर चले गए, उनके लिए सभी ने की मौन प्रार्थना

जागरण संवाददाता, राउरकेला : कोरोना महामारी में दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति एवं इलाज करा रहे लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए सोमवार को सेक्टर-21 स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में सर्व धर्म प्रार्थना तथा ऑक्सीजन मिशन के तहत पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस कार्यक्रम में हिदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी धर्म के लोग शामिल हुए एवं कोरोना से दिवंगत लोगों के लिए मौन प्रार्थना कर सद्गति की कामना की। संस्कृति कालेज वेदव्यास के प्रिसिपल डा. उमाकांत पंडा ने वेदमंत्र के साथ प्रार्थना सभा की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते लाखों लोगों की आत्मा मानव शरीर को छोड़ कर चले गए। दिवंगत जहां भी हैं, ईश्वर उन्हें पुनर्जन्म देकर शांति प्रदान करें। सभी जीवों में आत्मा होती है, यह अजर व अमर है। आत्मा एक शरीर को छोड़ कर दूसरे शरीर में प्रवेश कर अपना कर्म करता है। आत्मा से परमात्मा के मिलन को ही मोक्ष कहा जाता है। सभी धर्म के लोग इसे अलग-अलग नाम से परिभाषित करते हैं। इस संसार में हमें मनुष्य जीवन मिला है हम अच्छे मनुष्य बने। कोरोना काल में एक-दूसरे की मदद करें। जो हमसे अलग हुए हैं उनकी आत्मा को शांति मिले।

loksabha election banner

फादर रेवरेंड अभिजीत पाल लकड़ा ने भी परमपिता परमेश्वर से कोरोना से मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में मृत लोगों की याद में दैनिक जागरण की ओर से सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन अच्छा प्रयास है। कोरोना से पूरे विश्व में बहुत से परिवार तबाह हुए हैं। मसीही समुदाय की ओर से उन परिवारों के प्रति संवेदना जताने के साथ हमारी प्रार्थना उन लोगों के लिए है जिन्होंने बेटा, बेटी, पति, पत्नी, माता-पिता को खोया है उन्हें ईश्वर साहस एवं शक्ति प्रदान करें। टूटे हुए परिवारों को जोड़ने की शक्ति मिले। पूरा संसार हमारा परिवार एवं पड़ोसी है। इस कोरोना काल में जितना हो सके, सहयोग करें ताकि हम कोरोना से मुकाबला कर सकें।

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के ग्रंथी भगवंत सिंह कोरोना महामारी में असमय जान गंवाने वाले दिवंगतों की स्मृति में गुरु से प्रार्थना की। कोरोना काल में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है। किसी ने अपना पिता खोया तो किसी ने माता, किसी ने बेटा तो किसी ने बेटी। कईयों की गोद सूनी हुई तो कईयों के मांग का सिदूर मिट गया। कोरोना से मानव समाज को बहुत अधिक क्षति हुई है। प्रभु ऐसे लोगों की आत्मा की शांति के लिए अरदास किया व गुरुग्रंथ साहिब का पाठ किया। उन्होंने कहा कि प्रभु वैसे लोग जो अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं उन्हें भी शीघ्र स्वस्थ होने की शक्ति दें तथा जिनके परिवार के सदस्यों की असमय मौत हुई है उन्हें भी संकट का सामना करने की शक्ति प्रदान करें।

मदरसा मिफ्ताहुल उलूम के सचिव मकसूद आलम ने कोरोना महामारी को विश्व के लिए बड़ा संकट बताया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी जितनी बड़ी बीमारी है उससे अधिक भय है। लोगों में व्याप्त भय को भी दूर करने की जरूरत है। उन्होंने कुरान में लिखे कुछ उदाहरण भी दिए और दिवंगत लोगों की आत्मा की शांति के लिए दुआ मांगी। उन्होंने कहा कि खुदा हमें अपनी गुनाहों की सजा दे रहे हैं। इसे कबूल करते हुए सभी को मिल जुल कर इस संकट का सामना करना होगा तथा इसके लिए सभी को आगे आना होगा। लोगों की सेवा करने के साथ ही दहशत को भी दूर करने का प्रयास करना होगा। हर दुख सहने के लिए शक्ति मिले।

इस मौके पर दैनिक जागरण कार्यालय परिसर में दिवंगत लोगों की स्मृति में पौधरोपण भी किया गया। इसमें गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के महासचिव बलदेव सिंह, गुरप्रीत सिंह, कांग्रेस नेता एजाज अख्तर, डा. सुभाष लेंका समेत अन्य गणमान्य शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.