Move to Jagran APP

खंडाधार माइंस से लौह अयस्क परिवहन ठप

जागरण संवाददाता, राउरकेला : ओडिशा माइ¨नग कार्पोरेशन (ओएमसी) अधीनस्थ सुंदरगढ़ जिले के ख

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Feb 2018 07:44 PM (IST)Updated: Thu, 15 Feb 2018 07:44 PM (IST)
खंडाधार माइंस से लौह अयस्क परिवहन ठप
खंडाधार माइंस से लौह अयस्क परिवहन ठप

जागरण संवाददाता, राउरकेला : ओडिशा माइ¨नग कार्पोरेशन (ओएमसी) अधीनस्थ सुंदरगढ़ जिले के खंडाधार लौह अयस्क माइंस से डंपर और हाइवा से माल परिवहन को लेकर विवाद के कारण दस दिन से माल परिवहन ठप है। इससे दो हजार से अधिक श्रमिकों की आजीविका प्रभावित हो रही है। प्रशासन के साथ बैठक के बावजूद नतीजा नहीं निकलने से श्रमिकों में असंतोष देखा जा रहा है।

loksabha election banner

ओडिशा माइ¨नग कार्पोरेशन अधीनस्थ खंडाधार माइंस से आसपास के संयंत्रों के अलावा रायकेरा स्टॉक यार्ड तक अयस्क का परिवहन होता है। ओडिशा माइं¨नग कार्पोरेशन की ओर से अब सीधे खदान से माल आपूर्ति करने के बजाय रायकेरा स्टॉक यार्ड तक माल लाने के बाद उसे अन्य क्षेत्र में भेजने का निर्णय लिया गया है। सस्ते में माल परिवहन के लिए इसका ठेका देने तथा इस काम में हाइवा को लगाने की योजना है। इससे स्थानीय डंपर मालिकों को माल नहीं मिलेगा एवं डेढ़ हजार से अधिक डंपरों का काम प्रभावित होगा। इतना ही नहीं हाइवा से माल लो¨डग का काम मशीन से होगा इससे डंपर में माल लो¨डग के काम में नियोजित दो हजार से अधिक श्रमिकों के सामने आजीविका की समस्या उत्पन्न हो जाएगी।

इस विवाद के कारण डंपर मालिक एवं स्थानीय श्रमिकों ने परिवहन का काम रोक दिया है। इस समस्या के समाधान के लिए स्थानीय विधायक लक्ष्मण मुंडा, खान प्रबंधन तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों के बीच बैठक भी हुई पर इसमें लिए गए फैसले पर अमल नहीं होने के कारण काम शुरू नहीं हो पाया है। दोनों पक्ष के अपने-अपने जिद पर अड़े होने से स्थिति तनावपूर्ण होती जा रही है। इतना ही नहीं इससे माइंस का खनन कार्य भी प्रभावित हो रहा है।

---------

हाइवा व डंपर से माल परिवहन को लेकर विवाद के चलते परिवहन का काम बंद है। खनन का काम पूर्ववत चल रहा है। यह समस्या ओएमसी का आंतरिक मामला है इसमें खनन विभाग का कोई संबंध नहीं है।

- एसके बेहरा, डिप्टी डायरेक्टर आफ माइंस, कोइड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.