Move to Jagran APP

शहर को भा रहा गया के तिलकुट का स्वाद

मकर संक्राति पर्व तिलकुट की विशेष मांग रहती है, राउरकेला शहर में भी गया के तिलकुट का विगत 17 सालों से राज कायम है।

By Edited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 11:18 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 11:18 PM (IST)
शहर को भा रहा गया के तिलकुट का स्वाद
शहर को भा रहा गया के तिलकुट का स्वाद

राउरकेला, जेएनएन। मकर संक्राति पर्व पर बिहार के गया जिले के तिलकुट की बड़ी मांग रहती है। स्वाद और खस्ता के कारण इसने पूरे देश में अपनी अलग ही छाप छोड़ी है। यही वजह है कि जहां तक हो पाता है गया के कारीगर विभिन्न शहरों में जाकर ताजा तिलकुट तैयार करते हैं वहीं, कुछ व्यापारी गया से तिलकुट मंगा कर लोगों को उसका स्वाद चखाते हैं।

loksabha election banner

इसी कड़ी में राज्य के विभिन्न शहरों सहित सुंदरगढ़ जिले के राउरकेला शहर में भी गया के तिलकुट का विगत 17 सालों से राज कायम है। शहर में हर साल गया के जानीबिघा अंचल से तीन दर्जन से अधिक कारीगर आते है। जो स्थानीय व्यापारियों के यहां तिलकुट बनाते है। साथ ही गया से कम कीमत पर लोगों को तिलकुट का स्वाद पहुंचाते हैं।

बुलावे पर आते हैं पिछले 17 साल से हम लोग स्थानीय व्यापारियों के बुलावे पर राउरकेला आ रहे है। यहां सभी सामग्रियों को मिलाकर ठीक गया की तरह तिलकुट बनाया जाता है। गया तिलकुट का स्वाद और यहां बनाए गए तिलकुट का स्वाद एक तरह का है।

- मुकेश सिंह, तिलकुट कारीगर, गया।

पहले मंगाते थे शहर में पहले गया से तिलकुट मंगाकर वहां का स्वाद लोगों तक पहुंचाते थे। अब वहां के कारीगर यहां आकर तिलकुट बना रहे है।

यहां चीनी, गुड़, खोवा, लाय, अनरसा के तिलकुट बनाया जाता है। इसकी मांग सुंदरगढ़ सहित छत्तीसगढ़ और झारखंड़ के कई जिलों तक है।

- बिनोद सोनकर, तिलकुट व्यापारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.