Move to Jagran APP

गुरुनानक पब्लिक स्कूल में दो गुट आमने सामने

गुरुनानक पब्लिक स्कूल सेक्टर-21 के प्रबंधन पर दावेदारी को लेक

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 11:17 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2019 11:17 PM (IST)
गुरुनानक पब्लिक स्कूल में दो गुट आमने सामने
गुरुनानक पब्लिक स्कूल में दो गुट आमने सामने

जागरण संवाददाता, राउरकेला : गुरुनानक पब्लिक स्कूल सेक्टर-21 के प्रबंधन पर दावेदारी को लेकर लेकर दो गुट आमने-सामने हैं। दोनों गुट खुद को वैध बता रहे हैं और कानून व्यवस्था बिगाड़ने एवं स्कूल के सुचारू रूप से संचालन में एक दूसरे पर बाधा डालने का आरोप लगा रहे हैं। तनाव के मद्देनजर जिलापाल के निर्देश पर उपजिलापाल विश्वजीत महापात्र ने यहां एक कंपनी पुलिस बल तैनात कर दिया है। मजिस्ट्रेट खुद स्थिति पर नजर रख रहे हैं।

loksabha election banner

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष पद के विवाद के साथ ही गुरुनानक पब्लिक स्कूल के प्रबंधन कमेटी का भी विवाद है। स्कूल के निर्माण में गुरुद्वारा के कोष की राशि खर्च होने का हवाला देकर प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष को ही स्कूल का अध्यक्ष का दायित्व दिया जाता रहा और निर्मल सिंह यह दायित्व संभाल रहे हैं। इस बीच दूसरे गुट ने सर्वसम्मति से पूर्व अध्यक्ष धरम सिंह को गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा का अध्यक्ष घोषित कर दिया। जो निर्मल सिंह गुट को नामंजूर है।

यह मामला सोसाइटी रजिस्ट्रार व एडीएम सुंदरगढ़ के समक्ष भी गया। सुंदरगढ़ एडीएम भास्कर चंद्र तुरुक ने 4 मई 2019 को फैसला सुनाया एवं अध्यक्ष धरम सिंह को सात दिन के अंदर स्कूल प्रबंधन का दायित्व सौंपने का निर्देश दिया। 11 मई को अध्यक्ष निर्मल सिंह की अनुपस्थिति में संयुक्त सचिव हरविदर सिंह धिगरा ने धरम सिंह की अगुवाई वाली कमेटी को पदभार सौंप दिया। इसके बाद से ही दोनों गुट में खींचतान शुरू हो गई।

निर्मल सिंह गुट के लोग एडीएम के फैसले को अधिकार क्षेत्र से बाहर बताकर इसे हाईकोर्ट में चुनौती देने की बात कह रहे हैं। जबकि धरम सिंह गुट एडीएम के निर्देश का पालन करने में निर्मल सिंह गुट के द्वारा बाधा डालने व कानून व्यवस्था बिगाड़ने व स्कूल संचालन में बाधा डालने की शिकायत कर रहे हैं। जिलापाल रश्मिता पंडा ने स्थिति को गंभीरता से लेते हुए 20 मई को उपजिलापाल विश्वजीत महापात्र को कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा अवांछित तत्वों को संस्थान परिसर में प्रवेश पर रोक लगाने तथा अपने स्तर पर समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया है। स्कूल परिसर में निर्मल सिंह के साथ जगदेव सिंह, भूपिदर सिंह, सुखविदर सिंह, अजीत सिंह, बलविदर सिंह, जोरा सिंह, भजन सिंह समेत अन्य लोग स्कूल परिसर में एक कक्ष में अड़े हैं वहीं धरम सिंह गुट के बलविदर सिंह, बलजीत सिंह, राजेन्द्र सिंह, हरदीप सिंह, कृपाल सिंह, इंद्रजीत सिंह, रवीन्द्र सिंह समेत अन्य लोग दूसरे कक्ष में अड़े हैं। स्थिति तनावपूर्ण होने की आशंका को देखते हुए उपजिलापाल ने मजिस्ट्रेट के साथ एक कंपनी पुलिस बल तैनात कर दिया है।

--

एडीएम ने स्कूल के पदभार हस्तांतरण का आदेश दिया है वह उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है। इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है और यह हाईकोर्ट में यह मामला लंबित है जिसकी सुनवाई हो चुकी है। कोर्ट के निर्देश जैसा होगा मानने को तैयार हैं। स्कूल निर्माण में गुरुद्वारा का पैसा लगा है इस लिए प्रबंधन का दायित्व भी गुरुद्वारा को दिया जाए।

- निर्मल सिंह।

--

सुंदरगढ़ डीएम तथा एडीएम तथा हाईकोर्ट ने हमारी कमेटी को स्वीकृति दी है। उनके आदेश का पालन करने में बाधा डालना अनुचित है। निर्मल सिंह व उनके परिवार के लोग अवैध तरीके से स्कूल पर कब्जा जमाये रखे हैं। हम इसमें किसी तरह का झगड़ा नहीं चाहते हैं बल्कि शांतिपूर्ण समाधान होना चाहिए और स्कूल का संचालन सुचारु रूप से हो।

- धरम सिंह।

--

स्कूल परिसर में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। 6 जून को आदेश मिलने के बाद कानून व्यवस्था पर लगातार नजर रखी जा रही है। अभी तक हालात नियंत्रण में है। आवश्यकता के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

- अभिजीत महंत, अतिरिक्त तहसीलदार सह मजिस्ट्रेट

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.