Move to Jagran APP

एक सप्ताह में शुरू होगी राउरकेला सरकारी अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा

राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) में एक सप्ताह के भीतर सीटी स्कैन की सुविधा शुरू हो जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 07:11 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:11 AM (IST)
एक सप्ताह में शुरू होगी राउरकेला सरकारी अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा
एक सप्ताह में शुरू होगी राउरकेला सरकारी अस्पताल में सीटी स्कैन की सुविधा

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) में एक सप्ताह के भीतर सीटी स्कैन की सुविधा शुरू हो जाएगी। अस्पताल में जल्द ही एक डायलिसिस यूनिट भी बनाई जाएगी। हालांकि, पिछले साल अक्टूबर में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा की गई घोषणा के बाद भी अस्पताल में बेड की मौजूदा संख्या 128 से बढ़ाकर 400 करने की दिशा में अब तक कोई प्रगति नहीं हुई है। सूत्रों के अनुसार, दैनिक औसत 250 रोगियों के आरजीएच में आने के साथ ही रोगी विभाग (आइपीडी) में नए और पुराने रोगियों की संख्या 450-500 तक पहुंच जाती है। अस्पताल का ओपीडी 1,200 से 1,500 रोगियों के दैनिक आने की गवाह रह चुकी है। डाक्टरों की कमी से अस्पताल अब भी जूझ रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए डॉक्टरों के स्वीकृत पदों को संशोधित कर 73 कर दिया है, लेकिन इसकी आधी संख्या के जरिए आज भी काम चलाया जा रहा है। भुवनेश्वर में राजधानी अस्पताल के बाद स्वतंत्र प्रशासनिक शक्ति रखने वाला आरजीएच ओडिशा का एकमात्र अस्पताल है। अगर ऐसे में अस्पताल के आधुनिकीकरण के उद्देश्य से लिए गए फैसले तेज गति से लागू किए जाते हैं, तो इससे सीधे तौर पर पानपोष, बणई अनुमंडल के साथ राजगांगपुर अनुमंडल के एक हिस्से से लगभग 12 लाख की एक बड़ी आबादी को लाभ मिलता।

loksabha election banner

कोट राउरकेला सरकारी अस्पताल में सीटी स्कैन यूनिट अगले सप्ताह से शुरू होगी। इसके बाद डायलिसिस यूनिट को स्थापित कर यहां आने वाले रोगियों को यह सुविधा दी जाएगी।

डा. पंडित साहू, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी जब मुख्यमंत्री ने आरजीएच की बिस्तर की ताकत बढ़ाने की घोषणा की थी, तो लोगों को उम्मीद थी कि मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के बराबर इसके उन्नयन का मार्ग प्रशस्त होगा। लेकिन 13 महीने बीत चुके हैं, कोई भी प्रगति नहीं हुई है और सरकार को देरी के लिए कोविड-19 महामारी की दलील नहीं देनी चाहिए।

प्रभात महापात्रा, पूर्व विधायक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.