Move to Jagran APP

आधुनिक शिक्षा मिलने से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व में आएगा निखार: नर्मदा

बिसरा डाहर रोड स्थित सरस्वती विद्या मंदिर (एसवीएम) में पिछले तीन महीने के भीतर विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए कई बदलाव किए गए है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 11:18 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 11:18 PM (IST)
आधुनिक शिक्षा मिलने से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व में आएगा निखार: नर्मदा
आधुनिक शिक्षा मिलने से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व में आएगा निखार: नर्मदा

जागरण संवाददाता, राउरकेला: बिसरा डाहर रोड स्थित सरस्वती विद्या मंदिर (एसवीएम) में पिछले तीन महीने के भीतर विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए कई बदलाव किए गए है। अभिभावकों से गहन चर्चा के बाद इन बदलावों को लागू करने के साथ स्कूल की प्रिसीपल नर्मदा साहू ने इसे साझा किया। कहा कि आज के आधुनिक और हाईटेक शिक्षा के युग में बच्चों का सर्वांगीण विकास हमारा मुख्य उद्देश्य है। एसवीएम एक ऐसा स्कूल है जिसमें प्रत्येक विद्यार्थी को उसकी क्षमता हासिल करने के साथ जिदगी में बडा लक्ष्य निर्धारण कर उसे प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाया जाता है। स्कूल की सुनियोजित शिक्षा अनुसूची, बेहतर गृह व्यवस्था, स्काउट एंड गाईड, एनसीसी, कराटे कक्षाएं, संगीत कक्षाएं, विभिन्न इंटर और इंट्रा स्कूल प्रतियोगिताओं के साथ खेलकूद गतिविधियां विद्यार्थियों को जीवन में अनुशासित करेंगी और जिम्मेदारी की भावना उनमें विकसित होगी। प्रत्येक छात्र की प्रतिभा, कौशल और क्षमताओं को पहचानने और प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। ताकि वे अधिक से अधिक ऊंचाइयों तक पहुंच सके। साथ ही माता- पिता बच्चों के भविष्य को ढालने में सबसे मजबूत शक्ति है।

loksabha election banner

एसवीएम में किए गए बदलाव :- बाल छात्रों को छोड़कर अन्य सभी विद्यार्थियों के पहले स्कूल आगमन दो और प्रस्थान तीन बार होता था। इसमें बदलाव कर आगमन एक बार रखा गया है ताकि नर्सरी से कक्षा-10 तक के सभी छात्र प्रार्थना में शामिल हो सके। प्रस्थान का समय तीन से कमकर दो बार किया गया है। यह बदलाव अभिभावकों की सलाह पर किया गया है।

- अकादमी टाइम टेबल को 8 से घटाकर 7 पीरियड में बदल दिया गया है। ताकि बचे समय में शिक्षक अगले दिन के लिए प्लानिग कर सके। इ

- स्कूल बैग में किताबों का बोझ कम करने के लिए टाइम-टेबल से एक पीरियड कम कर दिया गया है।

- विद्यार्थियों को घर से पानी नही लाने के लिए कहा गया है। ताकि सभी विद्यार्थी स्कूल में लगे आरओ वाटर मशीन से पेयजल अपनी बोतल में भरकर पीए।

- वर्ष-2020-2021 के लिए लड़कियों का एनसीसी नामांकन किया गया।

- स्काउट एंड गाइड का पुनर्गठन किया गया है।

- वर्ष-2020-2021 के लिए कब और बुलबुल समूह का नया समूह शुरु हुआ।

-विद्यार्थियों के माता- पिता को प्रत्येक दिन एसएमएस के जरिये जरूरी सूचना भेजी जाती है।

- स्कूल ने पहली बार राष्ट्रीय शैक्षिक मॉडल परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया।

- नवंबर 2019 में स्कूल ने पहली बार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की। जिसमें कक्षा- 9 और 10 के 15 विद्यार्थियों ने भाग लिया। जो राउरकेला स्टील प्लांट की ओर से आयोजित की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.