Move to Jagran APP

झीरपानी में पकड़ाया पांच फीट का अजगर

स्नेक हेल्प लाइन के प्रयास से रविवार को झीरपानी पंप हाउस के

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 11:48 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 11:48 PM (IST)
झीरपानी में पकड़ाया पांच फीट का अजगर
झीरपानी में पकड़ाया पांच फीट का अजगर

जागरण संवाददाता, राउरकेला : स्नेक हेल्प लाइन के प्रयास से रविवार को झीरपानी पंप हाउस के पास से करीब पांच फीट लंबा व 15 किलो से अधिक वजन के एक अजगर को बरामद किया गया एवं उसे वन विभाग को सौंप दिया गया। वनकर्मियों ने उसे लाठीकटा के घने जंगल में छोड़ दिया। विभिन्न क्षेत्रों में वन्य जीवों व सांपों के आवासीय क्षेत्र में आने पर उनको मार दिया जाता है। इस कारण हेल्प लाइन की ओर से उन्हें न मारने एवं इसकी सूचना हेल्प लाइन को देने का अनुरोध किया गया है।

loksabha election banner

रविवार को सुबह करीब साढ़े आठ बजे झीरपानी पंप हाउस के पास दुर्लभ किस्म के अजगर पर लोगों की नजर पड़ी। स्थानीय लोगों की सूचना पर स्नेक हेल्प लाइन के ज्योतिर्मयी राउत एवं कमलाकांत बारिक वहां पहुंचे और सांप को पकड़ कर उसे छेंड स्थित वन विभाग के रेंज कार्यालय को सौंप दिया।

सांपों को न मारने का अनुरोध :

स्नेक हेल्प लाइन के इन सदस्यों ने बताया कि 9 नवंबर को सेक्टर-8 डी ब्लाक में एक नाग सांप घर में घुसा था। इसकी सूचना हेल्प लाइन को दी गई साथ ही फिनायल व कीटनाशक डाल दिया गया जिससे सांप के शरीर में घाव हो गए थे। स्नेक हेल्प लाइन के सदस्य वहां पहुंचकर बरामद करने के बाद इलाज कराया पर उसकी मौत हो गई। हेल्पलाइन की ओर से कहा गया है कि निरीह वन्य जीवों की हत्या अपराध है इस कारण जहां भी वे नजर आएं उन्हें न मारें बल्कि उन्हें सुरक्षा का प्रयास करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.