Move to Jagran APP

सुहागिनों के लिए कच्चे धागे से सावित्री व्रत बनाने में जुटे भास्कर

80 साल के भास्कर साहू वट सावित्री की पूजा करने वाली सुहागिनों के लिए कच्चे धागे का व्रत बनाने में जुटे हैं। इस व्रत में इस धागे का खास महत्‍व होता है।

By Edited By: Published: Tue, 28 May 2019 11:48 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2019 02:25 PM (IST)
सुहागिनों के लिए कच्चे धागे से सावित्री व्रत बनाने में जुटे भास्कर
सुहागिनों के लिए कच्चे धागे से सावित्री व्रत बनाने में जुटे भास्कर

राउरकेला, जेएनएन। सावित्री ने अपने पति सत्यवान को पुनर्जीवित करने के लिए कठोर तपस्या की थी। उसने यमराज को भी हार मान कर अपने पति के प्राण, सास ससुर की दृष्टि तथा राजपाट वापस करने को विवश कर दिया था। इस पूजा में कच्चे धागे से बने व्रत (बांह में बांधा जाने वाला धागा) का खास महत्व है। टिंबर कॉलोनी में 80 साल के भास्कर साहू भी इस युग में वट सावित्री की पूजा करने वाली सुहागिनों के लिए कच्चे धागे का व्रत बनाने में जुटे हैं।

prime article banner

सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु और परिवार की सुख शांति के लिए जेष्ठ माह की अमावस्या को वट सावित्री की पूजा करती है। वट सावित्री व्रत में 'वट' और 'सावित्री' दोनों का खास महत्व माना गया है। पीपल की तरह वट या बरगद के पेड़ का भी विशेष महत्व है।

सुहागिन बरगद के पेड़ पर व्रत बांधने के बाद कच्चे धागे का व्रत अपनी बांह में बांध कर सुहाग के अटूट रहने की कामना करती हैं। देश के अन्य राज्यों की तरह ओडिशा में भी वट सावित्री व्रत का खास महत्व है। इस वर्ष 2 जुलाई को वट सावित्री का पूजा है। इससे पहले ही कारीगर इस पूजा में खास महत्व की चीज कच्चे धागे से बनने वाले व्रत की तैयारियां करने लगे हैं। गंजाम जिले से राउरकेला के टिंबर कॉलोनी निवासी भास्कर साहू बताते हैं कि अब व्रत मिल में भी बन रहे हैं।

ये दुकानों में उपलब्ध हैं पर तकली से काते गए कच्चे धागे से बने व्रत का खास महत्व है। भास्कर पिछले 50 साल से वट सावित्री पूजा के पहले ही व्रत तैयार करने में जुट जाते हैं। इसके लिए शहर में उनकी खास पहचान है। जो लोग उन्हें जानते हैं वे उनके घर में आकर व्रत ले जाते हैं। जिन दुकानों में इन धागों की मांग होती है वे वहां भी व्रत पहुंचाते हैं। उन्होंने बताया कि आरंभ में वे सूत से कपड़ा बनाया करते थे पर राउरकेला आने के बाद व्रत बनाने का ही काम करते हैं। एक दिन में अकेले ही साठ से सत्तर व्रत तैयार कर लेते हैं। एक व्रत का दाम पांच रुपये रखा है। उनके व्रत धागों की मांग राउरकेला ही नहीं बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी है। साल में एक बार यह मौका आता है और इससे आमदनी भी हो जाती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.