Move to Jagran APP

आरएसपी के एमएमएस-2 में युद्धस्तर पर चल रहा मरम्मत का कार्य

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के एसएमएस-2 में स्लैग पॉट से तरल लोहा गिरने एवं नियंत्रण कक्ष के पूरी तरह से जलने के बाद संयंत्र के विभिन्न विभागों में उत्पादन ठप हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 08:24 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 08:24 AM (IST)
आरएसपी के एमएमएस-2 में युद्धस्तर पर चल रहा मरम्मत का कार्य
आरएसपी के एमएमएस-2 में युद्धस्तर पर चल रहा मरम्मत का कार्य

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के एसएमएस-2 में स्लैग पॉट से तरल लोहा गिरने एवं नियंत्रण कक्ष के पूरी तरह से जलने के बाद संयंत्र के विभिन्न विभागों में उत्पादन ठप हो गया है। कक्ष की मरम्मत के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। इसमें अलग-अलग विभाग की टीम को नियोजित किया गया है। आग लगने के कारण संयंत्र को करोड़ों का नुकसान हुआ है। इस्पात संयंत्र में बीते सोमवार की भोर करीब तीन बजे हादसा हुआ था। इसमें नियंत्रण कक्ष जल गया। इसकी मरम्मत का काम शीघ्र पूरा करने के लिए हर प्रयास जारी रखे गए हैं। सीईओ के तकनीकी सहायक टीपी शिवशंकर के साथ सीईओ सचिवालय के महाप्रबंधक, वरिष्ठ अधिकारी पीओएफ नियंत्रण कक्ष में रहकर काम पर नजर रख रहे हैं। तीन ठेका संस्थाओं को इसका काम सौंपा गया है। एसएमएस-2 के बीओएफ के कंनवर्टर-ए एवं बी, कंट्रोल रुम के सभी जले केबुल, पैनल बोर्ड, जले एसी, अन्य यंत्रों की सफाई का काम शुरू किया गया है। नियंत्रण कक्ष के सभी केबुल को नए सिरे से लगाया जा रहा है इसके साथ ही हार्डवेयर एवं साफ्टवेयर का काम किया जाएगा। एशिया ब्राउन ब्रेवरी कंपनी के इंजीनियर भी राउरकेला आकर काम शुरू कर रहे हैं। प्रबंधन की ओर से स्वीकृत मॉड्यूल को छोड़ कर बाइपास मॉड्यूल का काम करने का प्रयास किया जा रहा है। दुर्घटना के कारण जानने के लिए चार सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। आरएसपी के एसएमएस-2 में संयंत्र के बिक्री योग्य इस्पात उत्पादन निर्भर करता है। इसमें काम ठप होने के कारण रोलिग मिल, प्लेट मिल, पाइप प्लांट, कोक ओवन, हॉट स्ट्रिप मिल का काम भी प्रभावित हो रहा है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.