Move to Jagran APP

आरएसपी में सीएमएम जोन ने सोच को वास्तविकता में बदला

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) की प्रमुख उत्पादन इकाइयों ने कैलेंडर वर्ष 2021 में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। सेवा इकाइयों ने उन्हें इस सफल यात्रा में हर संभव समर्थन प्रदान किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 10:01 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 10:01 PM (IST)
आरएसपी में सीएमएम जोन ने सोच को वास्तविकता में बदला
आरएसपी में सीएमएम जोन ने सोच को वास्तविकता में बदला

संसू, राउरकेला: राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) की प्रमुख उत्पादन इकाइयों ने कैलेंडर वर्ष 2021 में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। सेवा इकाइयों ने उन्हें इस सफल यात्रा में हर संभव समर्थन प्रदान किया। इकाइयों ने विचारों और सृजनाशीलता को गढ़ा जिससे इस्पात संयंत्र को अपनी उत्पादकता में और सुधार करने में मदद मिली।

loksabha election banner

निष्पादन को देखते हुए, सेंट्रलाइज्ड मैकेनिकल मेंटेनेंस (सीएमएम) जोन ने कंपनी को भारी बचत अर्जित करने में मदद करने के लिए 2021 में शानदार प्रदर्शन किया। विशेष रूप से, विभाग का उद्देश्य प्रमुख उत्पादन इकाइयों की मशीनरी के उपयोग को इष्टतम बनाना है। यह नौ अलग-अलग विभागों के कार्य कलापों की देखरेख करता है, जैसे कि शॉप्स (फाउंड्री, स्ट्रक्चरल एंड फैब्रिकेशन, आरएस (एम), मैकेनिकल शॉप, फील्ड मशीनरी (मेंटेनेंस), क्रेन मेंटेनेंस, आरसी (एम), एमएसएस और सिविल इंजीनियरिग (सर्विसेज)।

वर्ष के दौरान किए गए महत्वपूर्ण कार्यों में फाउंड्री यूनिट में एसएमएस-2 के लिए फाउंड्री में संशोधित 11 क्यूबिक मीटर और 18 क्यूबिक मीटर स्लैग पॉट्स की ढलाई, स्ट्रक्चरल और फैब्रिकेशन शॉप में एसएमएस-1 के लिए सेल्फ प्रोपेल्ड स्लैग कार का निर्माण, आरएस (एम) में ब्लास्ट फर्नेस-5 के चिमनी वाल्व का मरम्मत, मैकेनिकल शॉप में सिटर प्लांट-2 की सिटर मशीन के स्प्रोकेट का मरम्मत, एफएम (एम) द्वारा एसएमएस-2 के क्रेन गर्डर और क्रेन संख्यो 2002 की ट्राली का निर्माण एवं स्थाटपन, आरसी (एम) द्वारा ब्लास्ट फर्नेस-5 के पाइप कन्वेयर की मरम्मत। इन सभी महत्वपूर्ण मरम्मत और नवीनीकरण कार्य जोन के उल्लेखनीय प्रयास थे। इसके अलावा, स्ट्रक्चरल एंड फैब्रिकेशन शॉप ने ऑक्सीजन प्लांट के पास स्थापित कोविड केयर यूनिट इस्पात निदान केंद्र के लिए लगभग 120 टन स्ट्रक्चरल का निर्माण किया। एफएम (एम) इकाई ने बैटरी के अधिकतम उत्पादन के लिए लगभग 4600 टन कोयले को सीएफओ से कोक ओवन बैटरी-6 में स्थानांतरित कर दिया। एमएसएस विभाग ने एसएमएस-1 में पॉली-यूरिया ग्रीस की खरीद प्रथा के गैर-विनिमयीकरण में मदद की जिससे संयंत्र के लिए काफी बचत हुई। सीई (एस) विभाग ने कोविड रोगियों के उपचार के लिए फर्टिलाइजर प्लांट के प्रशासनिक भवन को इस्पात निदान केंद्र में परिवर्तित करने का विशाल कार्य किया। इसने प्रशासनिक भवन के प्रवेश द्वार को भी बनवाया और प्रशासनिक भवन परिसर में 40 मीटर ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज को स्थापित किया। हाल के प्रदर्शन ने सीएमएम कर्मीसमूह के मनोबल को बढ़ाया है और सीएमएम की टीम कंपनी को अपनी लाभप्रदता में और सुधार करने में मदद करने के लिए नए प्रयास करने के लिए तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.