Move to Jagran APP

देश के शीर्ष 10 शहरों में राउरकेला स्मार्ट सिटी शामिल

स्मार्ट सिटी राउरकेला के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के अधीन चलने वाले नर्चरिग नेबरहुड चैलेंज कार्यक्रम में भाग लेकर राउरकेला ने देश के शीर्ष 10 शहरों की सूची में अपने आप को शामिल कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 09:54 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 09:54 PM (IST)
देश के शीर्ष 10 शहरों में राउरकेला स्मार्ट सिटी शामिल
देश के शीर्ष 10 शहरों में राउरकेला स्मार्ट सिटी शामिल

संसू, राउरकेला : स्मार्ट सिटी राउरकेला के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के अधीन चलने वाले नर्चरिग नेबरहुड चैलेंज कार्यक्रम में भाग लेकर राउरकेला ने देश के शीर्ष 10 शहरों की सूची में अपने आप को शामिल कर लिया है। सुंदरगढ़ जिलापाल निखिल पवन कल्याण एवं राउरकेला महानगर निगम आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी सीईओ डा. शुभंकर महापात्र ने इस उपलब्धि के लिए राउरकेला महानगर निगम एवं राउरकेला स्मार्ट सिटी के सभी कर्मचारियों को बधाई दी है। नर्चरिग नेबरहुड चैलेंज कार्यक्रम में राउरकेला के अलावा बेंगलुरु, हुबली-धारवाड़, इंदौर, जबलपुर, काकीनाडा, कोच्चि, कोहिमा, वडोदरा और वारंगल शहर ने अपनी जगह बनाई है। इन 10 प्रमुख शहरों को यंग चिल्ड्रेन एंड केयर गिवर फ्रेंडली में बदलने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों के तहत अगले दो वर्षों में विभिन्न तकनीकी और वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। अंतरराष्ट्रीय सामाजिक संगठन बर्नार्ड वैन लियर फाउंडेशन और विश्व संसाधन संस्थान के सहयोग से नर्चरिग नेबरहुड चैलेंज कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

आरएमसी व स्मार्ट सिटी मिलकर कर रही है काम : छोटे बच्चों के शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास के लिए स्वच्छ और अच्छे वातावरण की आवश्यक है। इसलिए, नर्चरिग नेबरहुड चैलेंज के तहत राउरकेला स्मार्ट सिटी और महानगर निगम आंगनवाड़ी केंद्रों, पार्कों, सार्वजनिक स्थानों और विभिन्न मलिन बस्तियों में बच्चों के लिए एक स्वस्थ, सुरक्षित और खुशहाल वातावरण बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। नर्चरिग नेबरहुड चैलेंज पायलट परियोजना के तहत राउरकेला के बसंती कॉलोनी और उदितनगर में विभिन्न कार्यक्रम चला रही हैं। बच्चों के लिए खेल के मैदान और सड़कें विकसित की जा रही हैं। जबकि बच्चों के लिए आधुनिक आंगनबाडी केंद्र बनाए जा रहे हैं।

सार्वजनिक स्थानों पर स्तनपान कराने की व्यवस्था : इसी तरह, राउरकेला शहर में विभिन्न कार्यों के लिए आने वाली माताओं को सार्वजनिक स्थानों पर स्तनपान कराने की व्यवस्था की गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके बच्चे सुरक्षित रूप से स्तनपान कर रहे हैं। राउरकेला महानगर निगम कार्यालय समेत बासंती कॉलोनी जगन्नाथ मंदिर के पास, डीएवी एमएसी यूपीएचसी व तिलकानगर यूपीएचसी में यह कक्ष बनाया गया है।

कोट:

राउरकेला के लोगों के लिए आज का दिन खुशी का दिन है। यह हमारे लिए बहुत बड़ी बात है क्योंकि राउरकेला को नर्चरिग नेबरहुड चैलेंज श्रेणी में देश के शीर्ष 10 शहरों में शामिल किया गया है। राउरकेला शहर को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। राज्य सरकार के भूमि मिशन के तहत विभिन्न मलिन बस्तियों को बीजू आदर्श कॉलोनी में बदला जा रहा है। राउरकेला को बच्चों के अनुकूल बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

निखिल पवन कल्याण, सुंदरगढ़ जिलापाल नर्चरिग नेबरहुड चैलेंज के तहत आज की सफलता ने हमें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि राउरकेला देश के टॉप 10 शहरों में शामिल है। सभी के सहयोग से, स्मार्ट सिटी राउरकेला विभिन्न क्षेत्रों में सफल हो सकती है।

डा. शुभंकर महापात्र, आरएमसी आयुक्त सह सीईओ स्मार्ट सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.