Move to Jagran APP

थोक अपशिष्ट उत्पादकों के लिए आरएमसी ने शुरू की एक्सप्रेस सेवा

राउरकेला महानगर निगम (आरएमसी) ने शुक्रवार शहर के बड़े अपशिष्ट उत्पादक या बल्क वेस्ट जनरेटर को और अधिक सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से एक्सप्रेस सेवा की शुरुआत की।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 01:28 AM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 01:28 AM (IST)
थोक अपशिष्ट उत्पादकों के लिए आरएमसी ने शुरू की एक्सप्रेस सेवा

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला महानगर निगम (आरएमसी) ने शुक्रवार शहर के बड़े अपशिष्ट उत्पादक या बल्क वेस्ट जनरेटर को और अधिक सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से एक्सप्रेस सेवा की शुरुआत की। निगम ने इसके लिए दो विशेष वाहनों की व्यवस्था की है। सुंदरगढ़ जिला योजना समिति के अध्यक्ष शारदा प्रसाद नायक और राउरकेला महानगर निगम के आयुक्त दिव्यज्योति परिड़ा ने इस सेवा का शुभारंभ किया।शहर के सबसे बड़े कचरा जनरेटर, बल्क वेस्ट जनरेटर और विशेष रूप से होटल और रेस्तरां हमेशा निगम के लिए सिरदर्द रहे हैं। जगह की कमी के कारण, शहर के अधिकांश थोक अपशिष्ट उत्पादक या बल्क वेस्ट जनरेटर संबंधित क्षेत्रों में इसका निष्पादन खाद के तौर पर करने में असमर्थ थे। महानगर निगम के सफाई कर्मचारी बड़ी मात्रा में उत्पन्न कचरे के कारण इसे नियमित रूप से एकत्र करने के लिए संघर्ष कर रहे थे। इसे ध्यान में रखते हुए, निगम ने यह एक्सप्रेस सेवा शुरू की है।

loksabha election banner

सूखा व गीला कचरा अलग-अलग किया जाएगा संग्रह : सेवा के तहत, दो विशेष वाहन थोक कचरा उत्पादक या थोक बल्क वेस्ट जनरेटर से अलग-अलग गीलेऔर सूखे कचरे को एकत्र करने और प्रसंस्करण के लिए सूक्ष्म खाद केंद्र में ले जा सकेंगे। वहां, कचरे को संशोधित किया जाएगा। गीले कचरे को खाद में एवं सूखे कचरे को उसके प्रकार के अनुसार क्रमबद्ध कर आवश्यक कार्य में निवेश किया जाएगा। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रेगुलेशन के अनुसार, इसके लिए अपशिष्ट उत्पादकों या थोक अपशिष्ट जनरेटर से निर्धारित शुल्क लिया जाएगा। निर्धारित समय पर हर दिन, वाहन थोक अपशिष्ट निर्माता या बल्क वेस्ट जनरेटर के परिसर में जाएगा, ताकि वहां से कचरा एकत्र किया जा सके। इसके लिए रूट चार्ट तैयार किया गया है और प्रत्येक क्षेत्र के लिए समय निर्धारित किया गया है।

सौ से अधिक थोक अपशिष्ट उत्पादक होंगे लाभांवित : इससे एक सौ से अधिक थोक अपशिष्ट उत्पादकों या थोक वेस्ट जनरेटर को सेवाएं प्रदान करने की उम्मीद है। दिव्यज्योति परिड़ा ने कहा कि इस सेवा के शुरू होने से थोक अपशिष्ट उत्पादकों या बल्क वेस्ट जनरेटर की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी और स्वच्छ राउरकेला के प्रयासों को लागू करने में सफलता की उम्मीद बढ़ेगी। जिला योजना समिति के अध्यक्ष शारदा प्रसाद नायक ने महानगर निगम के प्रयासों के लिए अधिकारियों को धन्यवाद दिया और कहा कि अगर इसका अच्छी तरह से प्रबंधन किया जाता है तो जनता को फायदा होगा। एक्सप्रेस सेवा के शुभारंभ पर महानगर निगम के उपायुक्त सुधांशु कुमार भोई, श्रीमती सीतादेवी मांझी, स्वास्थ्य अधिकारी सुशील कुमार परिड़ा सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.