Move to Jagran APP

बासंती कॉलोनी वेंडिंग जोन के दुकानदारों में बंधी आस

बासंती कॉलोनी में सोमवार को भीषण आग से खाक हुआ पांच दुकानदारों को अब सरकारी सहायता की आशा है। दुकानदारों के अनुसार सोमवार को हुई आगजनी में उनका पुरा जमापुंजी स्वाहा हो गया। साथ ही इस आगजनी के कारण उनको खाने के लाले पड़ गये है। इतनी ही नही बाजार से उधार पर लाये सामान को लेकर थोक विक्रेता भी उनसे बकाया को लेकर समय की मांग कर रहे है। इसके अलावा इन दुकानदारों ने बताया कि आगजनी में दुकान जलने के कारण उनका हजारो रुपया का उपकरण समेत अन्य सामग्री जल कर राख हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 11:24 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 11:24 PM (IST)
बासंती कॉलोनी वेंडिंग जोन के दुकानदारों में बंधी आस
बासंती कॉलोनी वेंडिंग जोन के दुकानदारों में बंधी आस

जागरण संवाददाता, राउरकेला : बासंती कॉलोनी में सोमवार को भीषण आग से खाक हुई पांच दुकानों के दुकानदारों को अब सरकारी सहायता की आस है। उनके अनुसार सोमवार को हुई आगजनी में उनकी पूरा जमा पूंजी स्वाहा हो गई है। आगजनी की घटना के बाद उनके सामने खाने के लाले पड़ गए हैं। इतनी ही नहीं बाजार से सामान उधार पर लेने से थोक विक्रेता भी बकाया को लेकर समय की मांग करने लगे है।

loksabha election banner

इसके अलावा इन दुकानदारों ने बताया कि आगजनी में दुकान जलने के कारण उनका हजारो रुपया का उपकरण समेत अन्य सामग्री जल कर राख हो चुकी है। साथ ही आरएमसी द्वारा प्रदान किया गया दुकान की मरम्मत भी उन्हीं को करना है। जिसके बाद ही वे अपना गुजर बसर कर सकते है। इस संबंध में दुकानदारों ने सरकारी सहायता की मांग की है। जिससे उनका नुकसान का भरपाई होने के साथ पुन: आजीविका शुरू कर सके।

----

साइकिल मरम्मत का दुकान में रखे साइकिल के नए पा‌र्ट्स समेत टायर ट्यूब इस आगजनी में जल कर राख हो गया। इतना ही नहीं इस आगजनी में साइकल तथा दो पहिए वाहन में हवा भरने के लिए रखे लगभग 40 हजार का कंप्रेसर मशीन भी आग में पूरी तरह बर्बाद हो गई। कुल मिला कर तीन से चार लाख का नुकसान हुआ है। सरकारी सहायता मिलने से कुछ राहत मिलती।

- शेख मुमताज अली, साइकिल मरम्मत दुकानदार।

--------

दुकान में थोक विक्रेता से रेडिमेट जूता लाकर बेचते थे। साथ ही खुद भी जूता बनाने के लिए बाजार से हजारों रुपया का कच्चा माल लाकर रखे थे। इसके अलावा लोगों के पुरानी जुते- चप्पल की मरम्मत काम भी करते थे। लेकिन इस आगजनी में दुकान में रखा कई जोड़े जूता के साथ जूता बनाने का कच्चा माल भी आग में जल कर राख हो गया। जिसके कारण लगभग एक लाख रुपये का पुरा सामान जल गया। स्थानीय प्रशासन से अनुरोध है कि हमें सरकार की ओर से सहायता प्रदान किया जाए।

- संतोष राम, जूता दुकान का कर्मचारी।

--------------

दो पहिए वाहन का पंक्चर बनाने की समाग्री तथा दो पहिए वाहन के लिए मोबिल आयल की बिक्री करते थे। साथ ही वाहनों में हवा भरने के लिए एक कंप्रेसर मशीन भी रखे थे। दो पहिए वाहन के लिए नए ट्यूब की भी बिक्री करने रखे थे। उक्त आगजनी में सारा सामान जल कर राख होने के साथ लगभग चालीस हजार का कंप्रेसर मशीन पूरी तरह खराब हो गया। इस आगजनी में सारा जल कर राख हो गया। प्रशासन को सहायता देना चाहिए।

-- शेख अनवर, पंक्चर दुकानदार।

------------

काफी मुश्किल से घर में चूल्हा जलता था। किसी तरह घर का गुजारा होता था। काफी मुश्किल से महानगर निगम की ओर से इस वेंडिग जोन में सैलून के लिए एक दुकान मिला था। सोमवार को हुई आगजनी में दुकान में रखा सेविग बनाने का सामान, डाई का सामान, फ्रेसियल का सामान तथा कई मशीन आग में जल गया। इतना ही नहीं दुकान पूरी तरह राख हो गयी। अब कैसे घर में चूल्हा जलेगा।

-- अर्जुन बारिक, सैलून दुकानदार।

------------

आगजनी के कारण दुकान में रखे पंचर सामान के साथ टायर रिप्लेसमेंट मशीन और हवा भरने वाली कंप्रेसर मशीन खराब हो गया। साथ ही दुकान का बिजली कनेक्शन भी जल गया। दुकान का नुकसान हुआ है।

-- मो. साबिर आलम, पंक्चर दुकानदार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.