फर्जी प्रमाणपत्र जारी करने पर झारबेड़ा हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक निलंबित

स्कूल में पढ़ाई किए बगैर फर्जी प्रमाणपत्र जारी करने पर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने गुरुंडिया ब्लॉक के नरेन्द्र पंचायत के झारबेड़ा हाईस्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया है।

JagranPublish: Fri, 21 Jan 2022 10:01 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 10:01 PM (IST)
फर्जी प्रमाणपत्र जारी करने पर झारबेड़ा हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक निलंबित

जागरण संवाददाता, राउरकेला : स्कूल में पढ़ाई किए बगैर फर्जी प्रमाणपत्र जारी करने पर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने गुरुंडिया ब्लॉक के नरेन्द्र पंचायत के झारबेड़ा हाईस्कूल के प्रभारी प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया है। झारबेड़ा हाईस्कूल में मोहन सुंदर पात्र ने 1919 में प्रधानाध्यापक का पदभार संभाला था। उन्होंने लेंजाडीह गांव की पद्मिनी नायक को स्कूल में पढ़ाई किए बगैर पांचवीं पास का प्रमाणपत्र दिया था। इस प्रमाणपत्र पर पद्मिनी ने झारबेड़ा प्राथमिक स्कूल में आइटीडीए द्वारा संचालित लॉ कोस्ट छात्रावास में रसोईया की नौकरी की थी। जिसे चुनौती दी गई थी एवं जांच में मामला समाने आया। लेंजाडीह गांव की पद्मिनी नायक ने स्कूल में कभी नामांकन नहीं कराया था। उसे झारबेड़ा प्राथमिक स्कूल में आइटीडीए अधीनस्थ छात्रावास में नौकरी के लिए पांचवीं पास प्रमाणपत्र की जरूरत थी। उसने प्रधानाध्यापक मोहन सुंदर पात्र से संपर्क किया एवं उसे प्रमाणपत्र मिल गया। पद्मिनी की नियुक्ति का स्कूल प्रबंधन कमेटी की ओर से विरोध किया गया था एवं सदस्यों ने बणई उपजिलापाल से इसकी शिकायत की थी। उनके निर्देश पर गुरुंडिया ब्लॉक शिक्षा अधिकारी रवीन्द्र माझी ने इसकी जांच की। जांच में पद्मिनी नायक का प्रमाणपत्र फर्जी पाया गया। इसके बाद प्रमाणपत्र जारी करने वाले प्रधानाध्यापक मोहन सुंदर पात्र को निलंबित कर दिया गया है। सब्जी मार्केट स्थानांतरण आदेश का उल्लंघन : कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राउरकेला इस्पात संयंत्र प्रबंधन के निर्देश पर सेक्टर-19 मुंडा मार्केट की जगह बदली गई थी। स्थानांतरण के बावजूद वहां सब्जी बाजार लग रहा है। नगर निगम की ओर से पानपोष सब्जी बाजार को कॉलेज मैदान, छेंड कालोनी साप्ताहिक बाजार को सेक्टर-13 मेला मैदान, आमबगान सब्जी मार्केट को टेलीफोन भवन मैदान में स्थानांतरित किया गया है। इसके बाद भी कई सब्जी विक्रेता आदेश का उल्लंघन कर रहे हैं जिससे शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा है। राउरकेला शहर में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। हर दिन चार सौ से अधिक नए मरीजों की पहचान हो रही है जो प्रशासन के साथ साथ आम लोगों के लिए भी चिता का कारण बना है। नगर निगम आयुक्त शुभंकर महापात्र भी कोरोना संक्रमित हैं एवं होम आइसोलेशन में हैं। उनके निर्देश पर शारीरिक दूरी व गाइडलाइन उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कार्यबल का गठन किया गया है। इसके बावजूद शहर के विभिन्न क्षेत्र में नियम और निर्देश का उल्लंघन हो रहा है। रात नौ से सुबह पांच बजे तक रात्रिकालीन क‌र्फ्यू जारी है। पर बाजारों में इसके बाद भी भीड़ देखी जा रही है। प्लांट साइट थाना क्षेत्र के ट्रैफिक सब्जी मार्केट को रिंग रोड के किनारे फुटपाथ पर लगाया जा रहा है। छेंड कालोनी वीएसएस साप्ताहिक मार्केट को सेक्टर-13 स्थित मिलन मैदान स्थानांतरित किया गया है। वहीं, सेक्टर-19 स्थित दैनिक सब्जी बाजार को सेक्टर-6 टेलीफोन भवन मैदान एवं सेक्टर-20 स्थित राइजिग क्लब के पास मैदान में स्थानांतरित किया गया है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन की ओर से यह कदम उठाया गया है ताकि शारीरिक दूरी बनी रहे। विशेष कार्यबल के द्वारा जगह जगह जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है एवं कार्रवाई भी हो रही है। इसके बाद भी कई मार्केट क्षेत्र में अब भी सब्जी व्यापारी कारोबार कर रहे हैं। मुंडा मार्केट में इसके उल्लंघन पर आरएसपी का ध्यान आकृष्ट किया गया है।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept