Move to Jagran APP

बिजली कटौती बनी बड़ी समस्‍या, 24 घंटे में 15 से अधिक बार कट रही है आरपीएफ पोस्ट की बिजली

आरपीएफ पोस्‍ट पर बीते पांच माह से बिजली कटौती एक बड़ी समस्‍या बनी हुई है 24 घंटे में यहां 15 से अधिक बार तक बिजली काटी जा रही है जिसकी वजह से रात्रि ड्यूटी पर तैनात अधिकारी और जवानों की जान खतरे में बनी रहती है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 08:45 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 08:45 AM (IST)
बिजली कटौती बनी बड़ी समस्‍या, 24 घंटे में 15 से अधिक बार कट रही है आरपीएफ पोस्ट की बिजली
आरपीएफ पोस्‍ट राउरकेला में 24 घंटे में 15 से अधिक बार बिजली कटौती हो रही है

राउरकेला, जागरण संवाददाता। राउरकेला स्टेशन समेत यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे की सुरक्षा विभाग ने रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) को नियुक्त किया है। लेकिन इनकी समस्या को अधिकारी नजर अंदाज कर रहे है। राउरकेला आरपीएफ पोस्ट में विगत पांच माह से बिजली कटौती एक बड़ी समस्या बनी हुई है। फलस्वरूप अधिकतर समय आरपीएफ पोस्ट पर अंधेरे का कब्जा रहता है। इस पोस्ट में 24 घंटे में दिन रात मिलाकर 15 से अधिक बार बिजली विभाग के शट डाउन का शिकार होना पड़ रहा है। 

loksabha election banner

जिससे विभाग के विभिन्न कार्य बाधित हो रहे है। इतना ही नही आरपीएफ पोस्ट की बिजली काटने के कारण यहां के अधिकारी और कर्मचारियों को गर्मी की परेशानी भी झेलनी पड़ती है। खास कर शाम से लेकर देर रात तक आरपीएफ पोस्ट की बिजली गुल रहने पर रात्रि ड्यूटी पर तैनात अधिकारी और जवानों की जान खतरे में बनी रहती है। अगर रात के समय आरपीएफ का कोई अधिकारी या जवान किसी आरोपित को पकड़ कर पोस्ट के हवालात में रखता है तो अंधेरे का फायदा उठा कर आरोपित कोई भी घटना को अंजाम दे सकता है। इसके अलावा रात के समय बिजली कटने पर कोई भी असामाजिक तत्व पोस्ट में घुस कर कोई वारदात को अंजाम दे सकता है। इसके बावजूद राउरकेला आरपीएफ पोस्ट की बिजली कटने पर विकल्प के तौर पर कोई दूसरा कनेक्शन नहीं दिया गया है। जबकि उसी फेज से राउरकेला स्टेशन के अन्य विभागों को भी बिजली दी गई है। 

लेकिन उन विभागों में जब इस तरह की समस्या आई तो समाधान के तौर पर उन्हें दूसरे फेज की भी बिजली का एक अतिरिक्त कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। एक फेज पर बिजली की समस्या होने पर वे दूसरे फेज से काम चलाते है। लेकिन आरपीएफ पोस्ट के लिए इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण दिन के समय पोस्ट की बिजली कटने पर पोस्ट के कागज- कलम का कार्य पोस्ट के बरामदे में बैठ कर सूर्य की रोशनी में विभागीय कर्मचारी करते है। शाम और रात को बिजली कटने पर किसी तरह दिखने भर की एमरजेंसी लाइट जला कर बिजली आने का इंतजार किया जाता है।

बिजली नही रहने पर कंप्यूटर संबंधी काम ना तो दिन में और ना ही रात में हो पाता है। आरपीएफ के अधिकारी सूत्रों की माने तो पोस्ट की बिजली समस्या को दूर करने के लिए वर्तमान के आरपीएफ ओसी मो सलाउद्दीन ने कई दफा चक्रधरपुर मंडल अधिकारी और गार्डेनरीच के आला अधिकारियों ई-मेल के माध्यम से सूचना भेज चुके है। लेकिन अभी तक विभाग के आला अधिकारियों की ओर से राउरकेला आरपीएफ पोस्ट की बिजली समस्या को दुरुस्त करने संबंधी कोई जवाब नही आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.