Move to Jagran APP

ट्रेन पकड़ने को जान जोखिम में डाल रहे यात्री

राउ्रकेला स्टेशन में शनिवार को जम्मु- तवि एक्सप्रेस ट्रेन में जाने के लिए कई यात्रीयों को जान जोखिम में डाल कर ड्रेन पकड़ते देखा गया। इस दौरान रेल सुरक्षा बल के कोई भी सुरक्षा कर्मचारी उपस्थित नही थे। इस दौरान जम्मु- तवि एक्सप्रेस ट्रेन में इंजन जुड रही थी। जिससे हादसा होने की भी संभावना थी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 11:44 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 06:19 AM (IST)
ट्रेन पकड़ने को जान जोखिम में डाल रहे यात्री
ट्रेन पकड़ने को जान जोखिम में डाल रहे यात्री

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला स्टेशन पर शनिवार को जम्मू तवी एक्सप्रेस ट्रेन में जाने के लिए कई यात्रियों को जान जोखिम में डाल कर ट्रेन पकड़ते देखा गया। इस दौरान रेल सुरक्षा बल के कोई भी सुरक्षा कर्मचारी उपस्थित नहीं था। इस दौरान जम्मू तवी में इंजन जुड़ रहा था।

loksabha election banner

संबलपुर जम्मू तवी एक्सप्रेस शनिवार को सुबह राउरकेला स्टेशन के प्लेटफार्म दो पर आकर खड़ी थी। उस समय उसका इंजन जोड़ा जा रहा था। ट्रेन थोड़ा हिली तो प्लेटफार्म एक पर खड़ी एक महिला को लगा कि ट्रेन खुल गई। वह बच्चा गोद में लेकर प्लेटफार्म एक से उतर कर ट्रेन पकड़ने का प्रयास करने जा रही थी कि एक यात्री ने उसे रोक दिया और सीढ़ी के रास्ते आकर ट्रेन पकड़ने को कहा। इसके बाद वह महिला रुक गई।

उसी समय ट्रेन पकड़ने स्टेशन पहुंचे दो अन्य परिवारों ने भी इसी तरह ट्रेन खुलने की बात सोच ली। उन्होंने बुजुर्ग व बच्चों के साथ जान जोखिम में डाल कर प्लेटफार्म एक से नीचे उतर कर प्लेटर्फाम दो पर जाने लगे। वहां मौजूद लोगों ने उन्हें टोका पर वे नहीं माने और ट्रेन में जाकर सवार हो गए। गनीमत थी कि उस समय प्लेटफार्म एक पर कोई इंजन या ट्रेन नहीं आनी थी वरना कुछ भी हो सकता था। जिस समय यह घटना हुई उस समय प्लेटर्फाम एक पर रेलवे सुरक्षा बल का कोई जवान या अधिकारी नहीं देखा गया। जबकि इन्हें उपस्थित रहना चाहिए था।

-----------------

प्राय: हड़बड़ी में लोग उठा लेते हैं इस तरह कदम

की सुविधा के साथ उनकी जानमाल के रक्षा के लिए रेल विभाग की ओर से राउरकेला स्टेशन में स्वचालित सीढ़ी, लिफ्ट तथा पैदल सीढ़ी बनायी गई है। लेकिन यात्रा के दौरान घर से देर से निकलने कारण स्टेशन आने पर हड़बड़ी में अपनी जान जोखिम में डाल कर एक प्लेटफार्म से रेल पटरी पर उतर कर दूसरे प्लेटफार्म पर चले जाते हैं। यह काफी खतरनाक हो सकता है। इसमें अचानक ट्रेन के आ जाने से जान भी जा सकती है। रेलवे कानून के तहत जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

--------------------

आरपीएफ अभियान चलाकर यात्रियों को जागरुक करती है। लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए शार्टकट रास्ता नहीं अपनाने को कहा जाता है। इसके बावजूद लोग अनसुना कर रहे है। इसके बावजूद न मानने वाले यात्रियों को पकड़ कर उनसे जुर्माना वसूला जाता है। आरपीएफ के अधिकारी और जवान हमेशा स्टेशन के सभी प्लेटफार्म में उपस्थित रहते हैं।

- गणेश पांडेय, ओसी, आरपीएफ, राउरकेला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.