Move to Jagran APP

कोरोना से जंग में सरकार के साथ खड़ा दिखा शहर, पूर्णत: शट डाउन

शनिवार से शुरू सुबह छह बजे से दो दिवसीय साप्ताहिक शट डाउन के दौरान कोई भी पुलिस अधिकारी या कर्मचारी लोगों के साथ दु‌र्व्यवहार नही करेगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 08:55 PM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 08:55 PM (IST)
कोरोना से जंग में सरकार के साथ खड़ा दिखा शहर, पूर्णत: शट डाउन
कोरोना से जंग में सरकार के साथ खड़ा दिखा शहर, पूर्णत: शट डाउन

जागरण संवाददाता, राउरकेला : शनिवार से शुरू सुबह छह बजे से दो दिवसीय साप्ताहिक शट डाउन के दौरान कोई भी पुलिस अधिकारी या कर्मचारी लोगों के साथ दु‌र्व्यवहार नही करेगा। शट डाउन के दौरान जरूरी सेवा में नियोजित लोगों और उन वाहनों को मुक्त किया गया है। जबकि शट डाउन के दौरान बेमतलब बाहर घूमने वाले लोगों, महिलाओं, युवाओं को पहले कोरोना संक्रमण की स्थिति के संबंध में जागरूक कर समझाना है। साप्ताहिक शट डाउन के पहले दिन शनिवार की भोर साढ़े पांच बजे एसपी मुकेश कुमार भामो ने उदितनगर मैदान में राउरकेला जिला पुलिस की इंफोर्समेंट टीम को संबोधित किया। यहां अतिरिक्त एसपी, तीनों जोन के डीएसपी तथा सभी थाना अधिकारी और पीसीआर टीम वाहन के साथ शामिल थे। इस मौके पर एसपी ने कहा कि पहले दिन लोगों को समझाना है। और जो इन नियम का फिर भी उल्लंघन करते है तो पुलिस के पास दो विकल्प हैं। पहला नियम तोड़ने वाले से पुलिस जुर्माना वसूल करे। फिर भी कोई मनमानी करता है तो पुलिस उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाई कर सकती है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति भयावह होने के कारण राज्य सरकार के निर्देश पर शनिवार और रविवार को हर सप्ताह दो दिन का दस जिलों में शट डाउन किया गया है। इसके तहत राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुंदरगढ़ जिला पहले स्थान पर होने के कारण जिलावासी काफी भयभीत है। जबकि इस संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए राज्य सरकार की ओर से सप्ताह में दो दिनों का शट डाउन किया गया है। एसपी ने कहा कि दो दिनों की शट डाउन को सफल करने के लिए शहरवासियों का सहयोग मिल रहा है। शहरवासी भी समझ रहे है कि कोरोना की स्थिति किस तरह से राउरकेला में भयावह हो रही है। इसमें सभी का सहयोग जरूरी है। शहर के हर चौराहे पर पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। पुलिस के पेट्रोलिग और पीसीआर वाहन के साथ-साथ सभी थाना अधिकारी एवं अतिरिक्त एसपी और डीएसपी शहर में घूम कर खुले दुकान-बाजार को बंद कराने के साथ उल्लंघनकारियों के खिलाफ कार्रवाई की। एसपी खुद भी शहर में घूमकर स्थिति का जायजा लिया। डीएसपी असीम पंडा के साथ प्लांट साइट थाना अधिकारी अनिल प्रधान डेली मार्केट में ट्रकों से अनलोडिंग के काम को रुकवाया। साथ ही थोक दुकानों को बंद कराया।

एसपी मुकेश भामों ने कहा कि दो दिनों की सट डाउन को लेकर शहर में पुलिस की 30 टीम, 30 अधिकारी और 30 वाहनों को नियुक्त किया गया है। सबसे अधिक पांच वाहन प्लांट साइट थाना को दिए गए हैं। उदितनगर थाना को तीन वाहन सहित अन्य थानों को दो- दो वाहन प्रदान किए गए हैं। ट्रैफिक पुलिस विभाग की ओर से हर चौराहे में बैरिकेड कर बेवजह बाहर घूमने वालों को समझाने के साथ लोगों का वाहन जब्त करने एवं जुर्माना भी वसूला गया। यात्री हुए परेशान : शहर में शट डाउन होने के कारण ट्रेन से राउरकेला उतर कर बसों से झारखंड़ और छत्तीसगढ़ जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई आटो चालक सवारियों को लेकर निकले लेकिन रास्ते में पुलिस ने रोक दिया। झारखंड़ जाने वाले यात्री बस स्टैंड और स्टेशन परिसर में ही अपने परिवार के साथ रुकना पड़ा। लोकल के साथ-साथ लंबी दूरी की बसे नहीं चलने से यात्रियों को काफी असुविधा हुई।

कर्मचोगियों की पुलिस से नोकझोंक :

लोगों को घर-घर और दुकान-दुकान अखबार पहुंचाने का काम करने वाले कर्मयोगियों की शनिवार को कई जगह पर पुलिस के साथ नोकझोंक हुई। पुलिस अधिकारियों का कहना था कि सुबह सात बजे से पहले अपना काम समाप्त कर लें। कर्मयोगियों का कहना था कि सात बजे तक अखबार आता है। ऐसे में यह संभव नहीं है। कर्मयोगियों ने इसका समाधान निकालने की मांग की है।

जांच में पकड़ाए प्रेमी युगल : प्लांट साइट थाना अधिकारी अनिल प्रधान द्वारा चौधरी पेट्रोल पंप के पास शट डाउन के दौरान सुबह जांच में एक प्रेमी युगल को पकड़ा। प्रेमी युगल पहले तो कुछ बताने से कतराते हुए शहर घूमने आने की बात कही। साथ में युवती के संबंध में पूछने पर युवक ने प्रेमिका होने की बात स्वीकार किया। और दोनों कोइड़ा अंचल के होने की बात कही। माफी मांगने पर पुलिस ने दोनों को छोड़ दिया।

पिता-पुत्र निकले पॉजिटिव : मुख्य मार्ग के चौधरी पेट्रोल पंप के पास बिसरा रोड के इंदिरा प्लाजा के निकट रहने वाले एक पिता पुत्र बाइक में घर आ रहे थे। पुलिस द्वारा इनको रोक कर पूछताछ करने पर इन लोगों ने कोरोना जांच कराने अस्पताल जाने की बात कही। जांच में दोनों की रिर्पोट पॉजिटिव आने की बात इन लोगों ने पुलिस को बताई। पॉजिटिव सुनते ही पुलिस अधिकारी और कर्मचारी घबरा गए और दोनों को घर जाने दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.