Move to Jagran APP

कुरुख भाषा को संवैधानिक मान्यता के लिए आंदोलन

ओराम जाति की मातृभाषा कुरुख व लिपि को संविधान की आठवीं सूची में शामिल करने समेत आठ सूत्री मांगों को लेकर आल इंडिया कुरुख पड़हा युवक संघ की ओर से मंगलवार को एडीएम कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन कर राष्ट्रपति को ज्ञापन प्रेषित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 07:56 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:56 AM (IST)
कुरुख भाषा को संवैधानिक मान्यता के लिए आंदोलन
कुरुख भाषा को संवैधानिक मान्यता के लिए आंदोलन

जागरण संवाददाता, राउरकेला : ओराम जाति की मातृभाषा कुरुख व लिपि को संविधान की आठवीं सूची में शामिल करने समेत आठ सूत्री मांगों को लेकर आल इंडिया कुरुख पड़हा युवक संघ की ओर से मंगलवार को एडीएम कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन कर राष्ट्रपति को ज्ञापन प्रेषित किया गया। राउरकेला शाखा के अध्यक्ष रामचंद्र खलको व मुख्य सचिव भुरंगा खलको की अगुवाई में संगठन के सदस्यों ने एडीएम कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन सौंपा। बताया कि ओराम जाति की मातृभाषा कुरुख है एवं इसे बोलने वाले लोग ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश में निवास करते हैं। इस भाषा को संविधान की आठवीं सूची में शामिल करने, कुरुख लिपि को संवैधानिक मान्यता देने, कुरुख बहुल इलाके में कुरुख भाषा में पढ़ाई कराने तथा शिक्षकों की नियुक्ति करने, कुरुख भाषा में उच्च शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय में कुरुख विभाग बनाने, कार्यालय में कुरुख भाषा में लिखने पढ़ने की व्यवस्था करने आदि मांगों से संबंधित ज्ञापन नगर निगम आयुक्त के जरिए राष्ट्रपति को प्रेषित किया गया। प्रदर्शन में किरण केरकेटटा, सुदाम वार्ला, माइकल लकड़ा, फूलकुमारी ओराम, विनय लकड़ा समेत अन्य लोग शामिल थे।

loksabha election banner

ट्रक की चपेट में आने से युवक की मौत, मुआवजे को लेकर सड़क जाम

राउरकेला के कुआरमुंडा पुलिस चौकी अंतर्गत हाथीबाड़ी मार्ग में कलोसिहिरिया पुल के पास मंगलवार को ट्रक की चपेट में आने से युवक की मौत हो गई। वह स्कूटर से जा रहा था एवं हादसे का शिकार हो गया। मृतक की पहचान 28 वर्षीय मोहम्मद शाहबाज खान के रूप में हुई। दुर्घटना के बाद मुआवजे को लेकर लोगों ने पथावरोध किया। पुलिस ट्रक को जब्त करने के साथ छानबीन कर रही है। कुआरमुंडा के भट्टीटोला निवासी शाहबाज खान किसी काम से स्कूटर से हाथीबाड़ी जा रहा था तभी विपरीत दिशा से आ रहे ट्रक की चपेट में आने से उसे गंभीर चोट लगी। स्थानीय लोगों की सहायता से उसे कुआरमुंडा अस्पताल लाया जा रहा था लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। इसकी सूचना मिलते ही कुआरमुंडा चौकी की पुलिस मौके पर पहुंची। शव को जब्त करने के साथ ही सड़क जाम कर रहे लोगों को समझाकर शांत किया। दोनों वाहनों को जब्त करने के साथ ही परिवार वालों को मुआवजा का भरोसा दिया गया। दुर्घटना के बाद ट्रक चालक घटनास्थल से फरार हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.