Move to Jagran APP

महिला सुरक्षा के लिए लागू होगा व्हीकल लोकेशन टै्रकिंग सिस्टम

महिलाओं की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार ने कदम बढ़ाया है। इसके तहत व्हीकल लोकेशन ट्रैकिग सिस्टम को जल्द ही लागू किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 07:31 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 07:31 AM (IST)
महिला सुरक्षा के लिए लागू होगा व्हीकल लोकेशन टै्रकिंग सिस्टम
महिला सुरक्षा के लिए लागू होगा व्हीकल लोकेशन टै्रकिंग सिस्टम

जागरण संवाददाता, राउरकेला : महिलाओं की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार ने कदम बढ़ाया है। इसके तहत व्हीकल लोकेशन ट्रैकिग सिस्टम को जल्द ही लागू किया जाएगा। वाहन में एक आपातकालीन बटन होगा। इससे वाहनों में सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। अमूमन यात्रा के दौरान महिलाओं के साथ दु‌र्व्यवहार की घटनाएं सामने आती हैं। इससे बचने के लिए वाहन में व्हीकल ट्रैकिग सिस्टम (वीएलटी ) लगेगा। सभी बसों, मिनी बसों, स्कूल बसों, कैब और टैक्सियों में यह ट्रैकिग सिस्टम होगा। इसके अलावा, यात्री की सीट में एक आपातकालीन बटन भी होगा। यदि कोई समस्या आती है, तो यात्रा करने वाली महिला इस बटन को दबा सकेगी। फिर एक चेतावनी प्रबंधन सेल को भेजी जाएगी। वे तत्काल पुलिस को रिपोर्ट करेंगे कि वाहन कहां और किस सड़क पर है। पुलिस तुरंत वहां पहुंचेगी।

loksabha election banner

राज्य सरकार इसे जल्द लागू करने के लिए बातचीत कर रही है। राज्य में इसे लागू करने के लिए लगभग 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसका 60 फीसद केंद्र सरकार और 40 फीसद राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। परियोजना के लिए केंद्र राज्य सरकार को निर्भया फंड से 9 करोड़ रुपये देगी। अब तक 4 करोड़ रुपये राज्य को मिल चुके हैं। राज्य परिवहन आयोग के संजीव पांडा ने बताया कि हम संगठन की तकनीकी रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद, वीएलटी डिवाइस के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। संस्था मशीन स्थापित करेगी। साली के साथ दुष्कर्म के आरोप में जीजा गया जेल : टांगरपाली थाना की पुलिस ने साली को जंगल में ले जाकर दुष्कर्म करने के आरोप में टांगरपाली के माटिया डेरा बस्ती निवासी जगन्नाथ पात्रो को बुधवार को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। टांगरपाली पुलिस के अनुसार, थाना क्षेत्र की एक 20 वर्षीय युवती 15 जनवरी की सुबह अंचल के ही माटियाडेरा में रहने वाले अपने जीजा जगन्नाथ पात्रो (30) के घर गई थी। उसी दिन शाम को जीजा जगन्नाथ उसे जंगल में घुमाने ले गया। जहां जगन्नाथ ने साली के साथ दुष्कर्म किया। इस संबंध में साली ने 16 जनवरी को टांगरपाली थाना में जगन्नाथ के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। इस संबंध में पुलिस एक मामला दर्ज कर जांच करते हुए आरोपित को गिरफ्तार किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.