Move to Jagran APP

राउरकेला के सिविल टाउनशिप कृषक बाजार पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा

नगर स्थित सिविल टाउनशिप में किसानों को उनके उत्पाद बेचने की सुविधा देने तथा आम लोगों को ताजी सब्जी एवं सही दाम में मिलने के उद्देश्य से राउरकेला नियंत्रित बाजार कमेटी की ओर से कृषक बाजार बनाया गया था।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 06:58 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 06:58 PM (IST)
राउरकेला के सिविल टाउनशिप कृषक बाजार पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा
राउरकेला के सिविल टाउनशिप कृषक बाजार पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा

जागरण संवाददाता, राउरकेला : नगर स्थित सिविल टाउनशिप में किसानों को उनके उत्पाद बेचने की सुविधा देने तथा आम लोगों को ताजी सब्जी एवं सही दाम में मिलने के उद्देश्य से राउरकेला नियंत्रित बाजार कमेटी की ओर से कृषक बाजार बनाया गया था। अब बाजार क्षेत्र अतिक्रमणकारियों के कब्जे में है। कार गैरेज में तब्दील हो गया है एवं चबूतरों पर मवेशियों का अड्डा है। गंदगी के कारण किसान यहां आकर सब्जी बेचने के बजाय सड़क किनारे बैठ कर अपना उत्पाद बेच रहे हैं।

loksabha election banner

नियंत्रित बाजार कमेटी की ओर से सिविल टाउनशिप के संजय मार्केट के पास वर्ष 2000 में तत्कालीन जिलापाल निकुंज बिहारी धल के प्रयास से कृषक बाजार की शुरुआत की गई थी। गुरुंडिया, बीरमित्रपुर, नुआगांव क्षेत्र के किसान यहां आकर सब्जी बेचते थे। वर्ष 2004 में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस मार्केट का उद्घाटन किया। साथ ही किसानों को सुविधा मुहैया कराने की बात कही थी। सप्ताह में सोमवार व गुरुवार को यहां बाजार लग रहा था। पर अब इसका उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा है। सप्ताह में दो दिन मार्केट लगने के कारण शेष दिन किसानों को अन्यत्र जाना पड़ता है। इस बाजार पर अब स्थानीय गैरेज वालों का कब्जा हो गया है। वे अपने वाहन बाजार क्षेत्र में खड़े कर रहे हैं। यहां बैठने के लिए बने चबूतरों पर लावारिस मवेशी बैठ रहे हैं एवं गंदगी व्याप्त है एवं कृषक बाजार की स्थापना का उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा है।

-------------

कोट

नियंत्रित बाजार कमेटी की बैठक में इसे सप्ताह में दो दिन के बजाय नियमित करने का प्रस्ताव पारित किया गया है। ऐसा होने से किसान यहां आकर सीधे अपना उत्पाद बेच सकेंगे एवं लोगों को सस्ते दर पर सब्जी मिल पाती। अब बिचौलियों को लाभ मिल रहा है एवं किसान लाभ से वंचित हो रहे है। प्रशासन भी इस पर उदासीन है। बाजार के विकास पर भी काम नहीं हो रहा है।

- रमेश चंद्र बल, सब-कमेटी चेयरमैन, राउरकेला महानगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.