Move to Jagran APP

डेंगू का प्रकोप, आरजीएच में जांच किट तक नहीं

स्मार्ट सिटी राउरकेला में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। डेंगू के लक्षण वाले 30 से 40 मरीज हर दिन राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 10:06 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 10:06 PM (IST)
डेंगू का प्रकोप, आरजीएच में जांच किट तक नहीं
डेंगू का प्रकोप, आरजीएच में जांच किट तक नहीं

जासं, राउरकेला : स्मार्ट सिटी राउरकेला में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। डेंगू के लक्षण वाले 30 से 40 मरीज हर दिन राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) आ रहे हैं। जांच के लिए यहां मरीजों की लाइन लग रही है पर डेंगू जांच किट उपलब्ध नहीं होने के कारण लोगों को वापस जाना पड़ रहा है। सप्ताह भर से यहां किट नहीं होने के बावजूद अस्पताल प्रबंधन की ओर से पहल नहीं की जा रही है। किट सुंदरगढ़ जिला अस्पातल पहुंचने के बाद एक दो दिनों में जांच शुरू होने की बात कही जा रही है।

loksabha election banner

राउरकेला में डेंगू मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। शहर के रेलवे कालोनी, मधुसूदनपल्ली, मालगोदाम, गोपबंधुपल्ली, टिबर कालोनी, बसंती कालोनी, डेली मार्केट, गांधी रोड, बंडामुंडा व सेक्टर क्षेत्र में बड़ी संख्या में डेंगू मरीज पाये जा रहे हैं। हर दिन 10 से 20 नए मरीज मिल रहे हैं। डेंगू की रोकथाम के लिए नगर निगम की ओर से इस इलाके में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही कीट नाशक दवा छिड़काव, फॉगिग एवं घर घर जाकर जलजमाव वाले जगहों की पहचान की जा रही है। शहर व आसपास के इलाके में छह सौ से अधिक मरीजों की पहचान हो चुकी है। कई लोग निजी अस्पतालों में जांच कर इलाज करा चुके हैं जिससे आंकड़ा और अधिक हो सकता है। सरकारी अस्पताल में हर दिन 30 से 40 लोग जांच के लिए आ रहे हैं। सप्ताह भर से यहां एलिसा टेस्ट के लिए आवश्यक किट उपलब्ध नहीं है। इससे लोगों का मुफ्त में डेंगू जांच नहीं हो पा रही है।

इनकी भी सुनिए : डेंगू की जांच के लिए किट व केमिकल नहीं होने के कारण सात दिनों से यहां जांच नहीं हो पा रही है। सुंदरगढ़ जिला मुख्य चिकित्सालय में किट आ चुकी है। इसके राउरकेला पहुंचने के बाद ही डेंगू की जांच शुरू होगी। इसमें एक दो दिन समय लग सकता है।

- डा. पंडित साहू, उप अधीक्षक, राउरकेला सरकारी अस्पताल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.