Move to Jagran APP

सुंदरगढ़ जिले में 21 नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार

राज्य भर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है ऐसे में सुंदरगढ़ की स्थिति स्वभाविक बनी हुई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 01:23 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 06:22 AM (IST)
सुंदरगढ़ जिले में 21 नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार
सुंदरगढ़ जिले में 21 नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार

जागरण संवाददाता, राउरकेला: राज्य भर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है, ऐसे में सुंदरगढ़ की स्थिति स्वभाविक बनी हुई है। अब तक सुंदरगढ़ जिले से 77 नमूने जांच के लिए भेजे हैं जिनमें से 56 के रिपोर्ट नेगेटिव हैं जबकि 21 के नमूने का रिपोर्ट आना बाकी है।

loksabha election banner

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सरोज कुमार मिश्र के अनुसार सुंदरगढ़ जिले से भेजे गए नमूनों का रिपोर्ट 2 अप्रैल से नहीं आ पाया है। स्वास्थ्य विभाग के से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 4 अप्रैल तक 4146 लोगों को क्वॉरेंटाइन में रखा गया था इनमें से पंचायतों में  स्थित  सेंटरों में 553 लोगों को स्थानांतरित किया गया है 3097 लोगों ने अपना 14 दिन का  क्वॉरेंटाइन का समय पूरा किया है। इसी प्रकार विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला मुख्य चिकित्सालय में संदेह में रखे गए 20 लोगों को स्थानांतरित किया गया है ।उल्लेखनीय है कि जिले में 137 विदेश से,7434 दूसरे राज्यों से तथा 332 दूसरे जिलों से आए हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी लोगों पर नजर रखी जा रही है।

ब्राह्माणी पुल पर दरार

राउरकेला की जीवन रेखा माने जाने वाले पानपोस ब्राह्मणी पुल पर दरार आने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग की ओर से इसकी मरम्मत शुरू की गई  है। भारी वाहनों के आवागन के  लिए पुल  को वन -वे किया गया है।  ब्राह्मणी नदी पर पानपोस  में बना  पुल 50 साल  पुराना हो चुका है। इसके ज्वाइंट में बार-बार दरार आने के कारण मरम्मत कर काम चलाया जा रहा है। पुल के निर्माण में विलंब होने कारण इस पुल पर अधिक बोझ है। राष्ट्रीय राजमार्ग -143 पर बने इस पुल से होकर हर दिन हजारों की संख्या में वाहनों का आना-जाना होता है। झारखंड और ओडिशा के विभिन्न शहरों को जोड़ने वाले इस राजमार्ग में बना यह एकमात्र पुल है। सोमवार को पुल पर दो ज्वाइंट में दरार आ गई थी। इस पर नजर पड़ते ही राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग की ओर से मरम्मत का काम शुरू किया गया। मंगलवार की सुबह तक इसके  एक ज्वाइंट का काम पूरा कर लिया गया। जबकि दूसरे ज्वाइंट में एंगल बाहर आ जाने के कारण और एक दिन का समय लग सकता है। तब तक पुल पर आवागमन बनाए रखने के लिए पुलिस की मदद से वन- वे सिस्टम लागू किया गया है।

लॉक डाउन के चलते ऑनलाइन पढ़ाई शुरू

कोरोना संक्रमण को लेकर स्कूल बंद होने से पठन-पाठन पूरी तरह से ठप है। ऐसे में राउरकेला के सेक्टर -2 स्थित डिसूजा इंग्लिश स्कूल,  सेक्टर- 21 के गुरु नानक पब्लिक स्कूल, बसंती कॉलोनी स्थित डीएवी स्कूल में 20 मार्च से ही पहली से बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू की गई है। शिक्षक शिक्षिकाएं व्हाट्सएप, मून एप, यूट्यूब, वीडियो ऑडियो रिकॉíडंग जैसे साधनों से तथा वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बच्चों को शिक्षादान कर रहे हैं। फोन पर भी विभिन्न शंकाएं दूर की जा रही है। छोटे बच्चों के लिए एप पर ड्राइंग, संगीत की शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है। प्रतिदिन अलग-अलग कक्षाओं की चार पांच क्लास लिए जाने की व्यवस्था की गई है। डीएवी स्कूल समूह जॉन दो के आंचलिक अधिकारी लोकनाथ प्रधान की अगुवाई में समूह के स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की जा रही है। इसी तरह एमसीएल वसुंधरा अधिनस्थ डीएवी स्कूल के प्रिसिपल विभूति भूषण परिजा के द्वारा प्रोजेक्टर के जरिए ऑनलाइन व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर क्लास ली जा रही है। शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को भी इसके संबंध में ट्रेनिग दी जा रही है। यूट्यूब, ऑनलाइन, वीडियो ऑडियो कॉल, रिकाíडंग के जरिए बच्चों तक विभिन्न पाठ्य सामग्री पहुंचाई जा रही है। छात्रों के द्वारा सीधे संपर्क कर शिक्षकों से सवाल पूछे जा रहे हैं। यह व्यवस्था लॉक डाउन तक जारी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.