Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी का कमांड कंट्रोल सेंटर होगा राउरकेला वन

राउरकेला महानगर पालिका स्मार्ट सिटी का कमांड कंट्रोल सेंटर का राउरकेला वन। जहां से शहर से जुड़ी सभी जानकारियां एक ही जगह एकत्र करने के साथ सुरक्षा यातायात प्रबंधन आपातकालीन व्यवस्थाएं आकस्मिक आपदा डिजास्टर व राउरकेला महानगर पालिका के मौजूदा कंट्रोल रूम का एक ही स्थल से संचलन व प्रबंधन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 11:03 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 11:03 PM (IST)
स्मार्ट सिटी का कमांड कंट्रोल सेंटर होगा राउरकेला वन
स्मार्ट सिटी का कमांड कंट्रोल सेंटर होगा राउरकेला वन

कमल कुमार विस्वास, राउरकेला

loksabha election banner

राउरकेला महानगर पालिका स्मार्ट सिटी का कमांड कंट्रोल सेंटर का राउरकेला वन। जहां से शहर से जुड़ी सभी जानकारियां एक ही जगह एकत्र करने के साथ सुरक्षा, यातायात, प्रबंधन, आपातकालीन व्यवस्थाएं, आकस्मिक आपदा डिजास्टर व राउरकेला महानगर पालिका के मौजूदा कंट्रोल रूम का एक ही स्थल से संचलन व प्रबंधन किया जाएगा। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के भूतल पर बहुउपयोगिता नागरिक सेवा काउंटर होंगे। जिसमें नागरिक जन्म- मृत्यु पंजीकरण, भवन योजना अनुमोदन, बिलों का भुगतान, संपत्ति कर, जल बिल, बिजली बिल भुगतान जैसी सभी सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा राउरकेला स्मार्ट सिटी और सरकारी विभाग आरएमसी, आरडीए, पीएचईडी आदि के लिए अधिकारियों के लिए भवन के पहली मंजिल पर एक-एक कार्यालय होगा। ताकि नागरिकों के समस्याओं का तेजी से समाधान किया जा सके। इमारत में दूसरी मंजिल पर सर्वर, डीसी स्टोरेज, रखरखाव कक्ष सहित शहर के बैक बोन इंफ्रास्ट्रक्चर होंगे। तीसरी और चौथी मंजिल केंद्रीय निगरानी क्षेत्र होगी। जिसमें एक बिदु से शहर की निगरानी के लिए वीडियो वॉल, डेस्कटॉप, चर्चा कक्ष, वीडियो कॉन्फ्रेंसिग की सुविधा होगी। यह आपदा प्रतिक्रिया प्रबंधन में सक्षम होगा।

जनजातीय संग्रहालय होगा मुख्य आकर्षण का केंद्र

राउरकेला वन भवन में जनजातीय संग्रहालय मुख्य आकर्षक का केंद्र होगा। जिसमें जनजातीय संस्कृति व ओडिशा की आदिवासी विरासत से जुड़े वस्तुओं को रखा जाएगा। हॉकी हॉल ऑफ फेम का भी संग्रहालय स्थल पर विकसित किया जाएगा। जिसमें जिले के हॉकी खिलाड़ियों की समूह या सूची होगी। जिसका उद्देश्य हॉकी के इतिहास से दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है। संग्रहालय में स्थानीय जनजातियों द्वारा प्रदर्शन और व्यापार का प्रावधान भी होगा। इसके अलावा एक सेमिनार हॉल भी होगा।

सिटी ऑडिटोरियम और कन्वेंशन सेंटर

इसी भवन में गोल परिदृश्य वाले स्टेज के साथ लगभग 1500 लोगों की क्षमता वाला ऑडिटोरियम होगा। सभागार में दोनों वीडियो के साथ-साथ लाइव प्रदर्शन सुविधाएं भी होंगी। ऑडिटोरियम को विश्व स्तर का बनाने के लिए अपेक्षित स्टेज, बैकड्रॉप चेंजिग रूम, पर्दे की व्यवस्था, वीडियो स्क्रीन, प्रोजेक्टर, स्टेज लाइटिग, ध्वनिक उपचार आदि का प्रावधान किया जाएगा। कन्वेंशन सेंटर में रेस्ट रूम की सुविधा होगी। हॉकी विश्व कप के समय यह ऑडिटोरियम सम्मेलन, सेमिनार, विवाह, उत्सव आदि की मेजबानी के लिए सक्षम होगा।

7 एकड़ पर बनेगा राउरकेला वन का भवन

चैंबर ऑफ कॉमर्स भवन के पास करीब 7 एकड़ में निíमत की जाने वाली राउरकेला वन भवन के निर्माण पर 120 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यहां कमांड कंट्रोल सेंटर, ऑडिटोरियम और कन्वेंशन सेंटर व जनजातीय संग्रहालय को लेकर तीन भवन होंगे। इसका निर्माण का कार्य 24 माह के भीतर निष्पादित किया जाएगा। मैसर्स टाटा कंसल्टिग इंजीनियर्स लिमिटेड ने साइट के विकास के लिए डीपीआर तैयार किया है और काम के लिए टेंडर को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इन भवनों के तहखाने(बेसमेंट) में पाíकंग होगी। राउरकेला वन में शून्य डिस्चार्ज साइट, सौर ऊर्जा का उपयोग, वर्षा जल संचयन की व्यवस्था होगी। गृहा चार रेटिग के तहत इसका डिजाइन तैयार किया गया है।

यह भी जानना बहुत जरूरी

-सात एकड़ में बनेगा राउरकेला वन परियोजना

- एक पांच व दो दो मंजिले के होंगे भवन

-निर्माण पर 120 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च

-24 माह में पूरा होगा काम

-गृहा चार रेटिग के तहत इसका डिजाइन किया गया है तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.