Move to Jagran APP

राउरकेला विशेष जेल से मुक्त होंगे उम्र कैद की सजा काट रहे 11 कैदी

राउरकेला विशेष जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे 11 कैदियों को मुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 10:07 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 10:07 PM (IST)
राउरकेला विशेष जेल से मुक्त होंगे उम्र कैद की सजा काट रहे 11 कैदी
राउरकेला विशेष जेल से मुक्त होंगे उम्र कैद की सजा काट रहे 11 कैदी

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला विशेष जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे 11 कैदियों को मुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार राज्य सरकार की ओर से सभी जेल प्रबंधन को उनके चरित्र, स्वभाव समेत अपराध से दूर रहकर सामान्य जीवन जीने योग्य कैदियों की सूची मांगी गई थी। राउरकेला स्पेशल जेल सौंपी गई सूची पर जेल, गृह विभाग की समीक्षा तथा मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद इसे कार्यरूप दिया जाएगा।

loksabha election banner

छत्तीसगढ़ के एक कैदी जिसे हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। 14 साल सजा काटने के बाद उसने सुप्रीम कोर्ट में मुक्त करने के लिए आवेदन किया था। इस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कम से कम 14 साल की सजा काट चुके कैदियों को मुक्त करने पर फैसला राज्य सरकार को करने का निर्देश दिया था। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार राज्य सरकार की ओर से ओडिशा में इसे लागू करने के लिए पहल की गई। 14 साल तक सजा काट चुके एवं उनके उत्तम चरित्र होने पर जेल प्रबंधन की ओर से सरकार को आवेदन देने को कहा गया था। इस संबंध में राज्य के सभी जेल अधीक्षक, जेलर को निर्देश मिलने के बाद सूची तैयार की गई तथा इसे अनुमोदन के लिए राउरकेला जेल प्रबंधन की ओर से जेल डीजी, मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल को भेजा गया है। जेल विभाग द्वारा यह सूची गृह विभाग को प्रेषित की जाएगी। राज्य दंड विधान रिव्यू कमेटी के द्वारा इसकी समीक्षा कर योग्य कैदियों के नाम मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदन करने के बाद उन्हें मुक्त किया जाएगा। दो महीने में यह प्रक्रिया पूरी जाएगी। उल्लेखनीय है कि राउरकेला विशेष जेल की क्षमता 802 है जबकि वर्तमान में 472 विचाराधीन एवं 147 कैदी उम्रकैद की सजा काट रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.