Move to Jagran APP

धर्म प्रमुख बेहतर कर सकते धार्मिक स्थलों का संचालन

श्रीक्षेत्र धाम पुरी के श्रीजगन्नाथ मंदिर में पिछले दिनों सामने आयी अव्यवस्था को लेकर याचिका दायर की ग‌र्इ्र है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 10:08 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 06:18 AM (IST)
धर्म प्रमुख बेहतर कर सकते धार्मिक स्थलों का संचालन
धर्म प्रमुख बेहतर कर सकते धार्मिक स्थलों का संचालन

जेएनएन, पुरी : श्रीक्षेत्र धाम पुरी के श्रीजगन्नाथ मंदिर में पिछले दिनों सामने आयी अव्यवस्था को लेकर दायर एक याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीमकोर्ट की तरफ से प्रतिपक्ष के वकील से श्रीमंदिर के संचालन का दायित्व शंकराचार्य को दिए जाने के सवाल पर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज ने सहमति व्यक्त की है। बुधवार को मीडिया से मुखातिब हुए जगतगुरु शंकराचार्य ने कहा कि धर्म के प्रमुख धाíमक स्थलों का संचालन बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

loksabha election banner

शासनतंत्र के पास संपत्ति का स्त्रोत होता है। सुरक्षा बल होता है और योग्य पदाधिकारी होते हैं। अत: यातायात के साधन की सुलभता के कारण दर्शक बहुल इस काल में शासनतंत्र के अतिरिक्त कोई व्यक्ति या अन्य तंत्र भले ही वह धाíमक और आध्यात्मिक ही क्यों न हो, इस पवित्र स्थल का संचालन कैसे और कब तक कर सकता है।

गोव‌र्द्धन पीठ, पुरी के शंकराचार्य ने कहा कि लोकतंत्र हो या राजतंत्र संपत्ति, सुरक्षाबल और योग्य पदाधिकारी का स्त्रोत जनता ही सिद्ध है। शासन तंत्र केवल उसका अधिकार प्राप्त संयोजक होता है।

कहा कि शंकराचार्य के स्वस्थ मार्गदर्शन में ओडिशा और भारत के सर्वोच्च न्यायाधीश, यहां के शासन तंत्र के मुख्यमंत्री, सांस्कृतिक तथा कानून मंत्री और मुख्य सचिव, श्रीमंदिर के मुख्य प्रबंधक, श्रीमंदिर परिचालन समिति के अध्यक्ष, सेवायत प्रमुख, जिलाधीश, पुलिस प्रमुख, केंद्रीय संस्कृति मंत्री आदि परस्पर सद्भाव पूर्ण संवाद के माध्यम से श्रीमंदिर की समस्त विसंगतियों का निवारण यथाशीघ्र और जरूर कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों महाप्रभु की रीति-नीति में अव्यवस्था की घटनाएं सामने आने के बाद स्थानीय वकील मृणालिनी त्रिपाठी ने सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर अदालत से इसके समाधान का आग्रह किया था। साथ ही श्रीमंदिर का संचालन शंकराचार्य को दिए जाने की गुजारिश की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.