Move to Jagran APP

दस बच्चों का हुआ सामूहिक उपनयन संस्कार

झारसुगुड़ा में तिवारी परिवार की ओर से आयोजित भागवत ज्ञान कथा सप्ताह के अंतिम दिन कथा स्थल पर 10 लड़कों का सामूहिक उपनयन संस्कार हुआ। कथा वाचक लक्ष्मी निधि के सानिध्य में पंडित व आचार्यों ने एक साथ दस लड़कों का विधि-विधान से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ उपनयन संस्कार कराया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Dec 2021 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 07:30 AM (IST)
दस बच्चों का हुआ सामूहिक उपनयन संस्कार
दस बच्चों का हुआ सामूहिक उपनयन संस्कार

संवाद सूत्र, झारसुगुड़ा : झारसुगुड़ा में तिवारी परिवार की ओर से आयोजित भागवत ज्ञान कथा सप्ताह के अंतिम दिन कथा स्थल पर 10 लड़कों का सामूहिक उपनयन संस्कार हुआ। कथा वाचक लक्ष्मी निधि के सानिध्य में पंडित व आचार्यों ने एक साथ दस लड़कों का विधि-विधान से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ उपनयन संस्कार कराया। इस अवसर पर लड़कों के साथ उनके माता-पिता भी शामिल हुए। उन्होंने पुत्र का विधि-विधान से उपनयन संस्कार कराया। उपनयन संस्कार के बाद नियमानुसार दसों लड़कों ने सबसे पहले अपने माता-पिता से भिक्षा मांगी। फिर पांच घरों में जाकर भिक्षा अर्चना की। इसके बाद सभी ने कथावाचक से दीक्षा ली। मौके पर कथा वाचक लक्ष्मी निधि ने जनेऊ के महत्व पर उन्हें विस्तार से ज्ञान दिया। प्रोग्रेसिव क्लब ने बदहाल को 200 रनों से दी मात : जिला क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आयोजित इंटर क्लब क्रिकेट प्रतियोगिता में प्रोग्रेसिव क्रिकेट एसोसिएशन ने पहले बल्लेबाजी कर 45 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 347 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में बदहाल क्रिकेट क्लब ने 24.4 ओवर में सभी विकेट गंवा कर 146 रन बनाया। प्रोग्रेसिव एसोसिएशन टीम ने 200 रनों से मैच जीत लिया। प्रोग्रेसिव की ओर से दो बल्लेबाज संतोष यादव व मो. यासिन कुरैशी ने आकर्कक बल्लेबाजी कर अपना-अपना शतक पूरा किया। दोनों खिलाड़ी ओडिशा अंडर-19 टीम से राज्य का प्रतिनिधित्व कर अपनी प्रतिभा का परिचय दे चुके हैं। स्थानीय बीटीएम मैदान में खेले गए इस मैच में प्रोग्रेसिव के संतोष यादव ने 133 गेंद में 22 चौंका व 4 छक्कों की मदद से 174 रन बना कर नाबाद रहे। संतोष ने इस प्रतियोगिता में अपना दूसरा शतक जमाया। वहीं टीम के मुख्य बल्लेबाज मो. यासिन कुरैशी ने 96 गेंद पर 9 चौका व 5 छक्कों की मदद से 109 रन बनाए। वहीं जिले के ब्रजराजनगर के ओरिएंट कोलियरी मैदान में खेले गए मैच में ब्रजराजनगर एंबिशन क्लब ने झारसुगुड़ा जिला क्रिकेट एसोसिएशन को नौ विकेट से हराया। पहले बल्लेबाजी कर झारसुगुड़ा ने 29.1 ओवर में सभी विकेट गंवा कर 143 रन बनाए।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.