लखनपुर जोन-तीन सीट पर लगी भाजपा की प्रतिष्ठा

आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन दाखिले करने की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। जिला परिषद की लखनपुर •ाोन 3 पर चार प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किया गया है।

JagranPublish: Sun, 23 Jan 2022 08:07 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 08:07 AM (IST)
लखनपुर जोन-तीन सीट पर लगी भाजपा की प्रतिष्ठा

संसू, ब्रजराजनगर : आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन दाखिले करने की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। जिला परिषद की लखनपुर •ाोन 3 पर चार प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किया गया है। इनमे बीजू जनता दल की पुष्पलता सेठ, भाजपा की संयुक्ता सेठ, कांग्रेस की सुमित्रा सहिस तथा सीपीआइ की सुचित्रा दीप शामिल हैं। इनमे बीजद प्रत्याशी सारंडामाल पंचायत की पुष्पलता सेठ जहा नवीन पटनायक की नीतियों तथा इलाके में हुए विकास कार्यों के आधार पर मैदान में उतरी हैं, वहीं रंपेला पंचायत से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रही संजुक्ता सेठ का मानना है कि झारसुगुड़ा जिले में विकास के नाम पर विनाश हो रहा है तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि तथा केंद्र सरकार की योजनाएं उनका मुख्य अस्त्र है। साथ ही इलाके में किसानों, विस्थापितों, बेरोजगारी तथा महिला उत्पीड़न की समस्याएं भी भाजपा के निशाने पर है। इसी तरह रेमंडा पंचायत की सुमित्रा सहिस कांग्रेस टिकट पर अपना भाग्य आजमा रही हैं तथा इलाके के प्रदूषण, पेयजल समस्या को मतदाताओं के समक्ष रखने की उसकी योजना है। इस जोन का चौथा उम्मीदवार कुसरालोई पंचायत की सुचित्रा दीप सीपीआइ के टिकट पर चुनावी दंगल में उतरी हैं। इलाके मे विस्थापितों, श्रमिकों, किसानों, बेरोजगारी, बेहाल सड़कें, शिक्षा व्यवस्था, तथा लचर स्वास्थ्य सेवा को मूल मुद्दा बनाये जाने की बात कही जा रही है। ज्ञात हो कि पिछले चुनावों में जिला परिषद की कुल नौ सीटो में से 8 पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया था। जब की नव किशोर दास के कांग्रेस छोड़ कर बीजद में शामिल होने से सभी विजयी प्रार्थी भी बीजद में शामिल हो गए थे तथा लखनपुर जोन-3 एकमात्र ऐसी सीट थी जिस पर भाजपा कमल फूल खिलाने में सक्षम रही थी तथा दल के सामल नायक ने निर्णायक मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी तथा 11495 मत प्राप्त किए थे। वहीं बीजद को 7123, कांग्रेस को 5633, तथा सीपीआई को 1418 मत प्राप्त हुए थे। भाजपा के सामल नायक ने बीजद के स्व.चापधारी धुरवा को 4372 मतों के अंतर से हराया था। लेकिन विडंबना यह है कि इन चुनावों में इस सीट को एससी महिला के लिए आरक्षित कर दिया गया है जिससे सामल नायक दुबारा यहां से भाजपा उम्मीदवार नहीं बन पाए। इन चुनावों में बीजद के जिलाध्यक्ष तथा ब्रजराजनगर विधायक किशोर महंती के निधन के बाद स्वास्थ्य मंत्री तथा झारसुगुड़ा विधायक नव किशोर दास पर जिले की इस एकमात्र सीट पर भी दखल करने का दबाव है जो कि भाजपा के कब्जे में थी वहीं इलाके के लोकसभा सदस्य सुरेश पुजारी तथा पूर्व विधायक राधारानी पंडा का नैतिक दायित्व है कि वह इस सीट पर अपना दबदबा बनाये रखने के साथ ही अन्य सीटों पर भी बेहतर प्रदर्शन करे ।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept