Move to Jagran APP

Jagannath Puri Rath Yatra 2020: श्री जगन्नाथ जी रथयात्रा के लिए सरकार का क्या होगा निर्णय, भक्तों की टिकी निगाहें

Jagannath Puri Rath Yatra 2020 महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा को लेकर हाईकोर्ट ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि ओडिशा सरकार जो भी निर्णय लेगी उसी के तहत रथयात्रा होगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 03:50 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 03:50 PM (IST)
Jagannath Puri Rath Yatra 2020: श्री जगन्नाथ जी रथयात्रा के लिए सरकार का क्या होगा निर्णय, भक्तों की टिकी निगाहें
Jagannath Puri Rath Yatra 2020: श्री जगन्नाथ जी रथयात्रा के लिए सरकार का क्या होगा निर्णय, भक्तों की टिकी निगाहें

कटक, जागरण संवाददाता। विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा के लिए राज्य सरकार तमाम निर्णय लेगी। कोरोना को लेकर केंद्र सरकार द्वारा पिछले 30 मई को जारी निर्देशनामा और जून के प्रारंभ में जारी नियमावली के आधार पर रथयात्रा केे संबंध में ओडिशा सरकार जो भी निर्णय लेगी उसी के तहत रथयात्रा होगी। यह बात हाईकोर्ट अपने आदेश में स्पष्ट किया है।

loksabha election banner

भारतीय विकास परिषद और अन्य लोगों की ओर से दायर एकाधिक मामले की एकत्र सुनवाई हाईकोर्ट में चलते समय विभिन्न पक्ष की ओर बहस हुई। कुछ पक्षों ने रथयात्रा किए जाने के सपक्ष में बहस की तो कुछ ने कोरोना संक्रमण बढ़ने की संभावना को दर्शाते हुए रथयात्रा को बंद किए जाने की कवायत की। इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से एडवोकेट जनरल ने पक्ष रखते हुए रथयात्रा होगी या नहीं उसका निर्णय राज्य सरकार पर छोड़ने  की बात कही। 

 रथयात्रा के समय जिस तरह की स्थिति होगी उसी के मद्देनजर रथयात्रा की जाएगी या नहीं इस बारे में राज्य सरकार स्थिति को देखते हुए निर्णय लेगी। तमाम पक्षों की सुनवाई करने के पश्चात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस मोहम्मद रफिक और जस्टिस विश्वजीत मोहंती को लेकर गठित खंडपीठ ने रथयात्रा होगी या नहीं उसका निर्णय राज्य सरकार पर छोड़ दिया है। 

यहां उल्लेखनीय है कि विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा के लिए तीनों रथों का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। अब तक रथयात्रा से जुड़ी रहने वाले तमाम रीति-नीति भी विधि के ही मुताबिक सरकारी दिशा-निर्देश के तहत बिन भक्तों के सम्पन्न किए जा रहे हैं। ऐसे में 23 जून को होने वाली महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा के लिए सरकार का क्या निर्णय होता है, इस पर जगन्नाथ भक्तों की नजर टिकी हुई है।

 ओडिशा के 146 नए मामलों में AIIMS के चार डॉक्‍टर भी कोरोना संक्रमित

थाने पहुंचा स्‍टेज से शुरु हुआ प्रेम प्रसंग, नाबालिग हुई गर्भवती; प्रेमी गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.