Move to Jagran APP

Durga Puja 2021: दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू, मूर्ति निर्माण के लिए नदी से उठायी गई पवित्र मिट्टी

Durga Puja 2021 कटक में दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू हो गई हैं जिसके लिए मां ेकी मूर्ति निर्माण के लिए नदी से मिट्टी उठायी गई। पिछले साल की भांति इस साल भी कटक शहर में दुर्गा पूजा संपूर्ण कोरोना गाइडलाइन के बीच ही मनायी जाएगी।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 02:54 PM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 02:54 PM (IST)
Durga Puja 2021: दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू, मूर्ति निर्माण के लिए नदी से उठायी गई पवित्र मिट्टी
मां दुर्गा की मूर्ति निर्माण के लिए नदी से पवित्र मिट्टी उठाते पूजा कमेटी के कार्यकर्ता व पुजारी।

कटक, जागरण संवाददाता। पवित्र नंद उत्सव के चलते मंगलवार को परंपरा के तहत संस्कृति और परंपरा का नगरी कटक में जगत जननी मां दुर्गा की मूर्ति निर्माण के लिए नदी से मिट्टी उठायी गई। परंपरा के तहत मां दुर्गा की पूजा के लिए शहर की विभिन्न पूजा कमेटी संकीर्तन के साथ पूजा पंडाल से निकालकर काठजोड़ी नदी के तट पर पहुंचे और वहां पर विधि अनुसार पूजा अर्चना की गई।

loksabha election banner

नदी को मां गंगा की भांति संबोधन कर कलश स्थापना करते हुए नदी तट पर पूजा की गई और फिर नदी में स्नान कर गोता लगाते हुए पूजा पंडालों की यजमान द्वारा नदी से पवित्र मिट्टी उठायी गई। पिछले साल की भांति इस साल भी कटक शहर में दुर्गा पूजा संपूर्ण कोरोना गाइडलाइन के बीच ही मनायी जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा दुर्गा पूजा समेत तमाम पूजा के लिए गाइड लाइन जारी की गई है। जिसके तहत 4 फीट की मूर्ति निर्माण के लिए पूजा पंडालों को इजाजत दी गई है। साथ ही साथ तमाम पूजा पंडाल पूजा के समय पूजा पंडालों के सामने पर्दा डालकर विधि अनुसार पूजा करेंगे और किसी भी भक्तों को पूजा पंडाल में घुसने के लिए इजाजत नहीं होगी।

दुर्गा पूजा को अब चंद महीने बचे हुए हैं। ऐसे में संस्कृति व परंपरा का नगरी कटक में तैयारियां शुरू हुई है। हालांकि कोरोना के चलते उत्साह में कमी अभी से देखने को मिल रही है। सरकार द्वारा लगाए जाने वाली पाबंदी को कई पूजा पंडालों ने नापसंद किया है। नंद उत्सव के चलते जगत जननी मां दुर्गा की आगमन बिजली कन्या के तौर पर हुई थी, ऐसा मान्यता है। जिसके चलते आज ही के दिन ही मां दुर्गा की मूर्ति निर्माण के लिए नदी के तट से पवित्र मिट्टी उठाने का परंपरा है । ऐसे में इस परंपरा का पालन करते हुए मंगलवार को कटक शहर के तमाम पूजा पंडालों द्वारा शहर के दोनों छोर पर मौजूद काठजोड़ी और महानदी के तट पर विधि अनुसार पूजा अर्चना कर मिट्टी उठायी गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.