Move to Jagran APP

Odisha: कटक में नवीन पटनायक बोले, एम्स प्लस अस्पताल बनेगा एससीबी मेडिकल

Odisha नवीन पटनायक ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र श्रीरामचंद्र भंज (एससीबी) मेडिकल कालेज व अस्पताल की अपनी अलग पहचान है। इसे और भी समृद्ध बनाने की कड़ी में इसे एम्स प्लस अस्पताल के तौर पर तैयार करने की कार्ययोजना पर काम हो रहा है

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 13 Dec 2021 08:00 PM (IST)Updated: Mon, 13 Dec 2021 08:00 PM (IST)
Odisha: कटक में नवीन पटनायक बोले, एम्स प्लस अस्पताल बनेगा एससीबी मेडिकल
ओडिशा के कटक में नवीन पटनायक बोले, एम्स प्लस अस्पताल बनेगा एससीबी मेडिकल। फाइल फोटो

कटक, जागरण संवाददाता। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र श्रीरामचंद्र भंज (एससीबी) मेडिकल कालेज व अस्पताल की अपनी अलग पहचान है। इसे और भी समृद्ध बनाने की कड़ी में इसे एम्स प्लस अस्पताल के तौर पर तैयार करने की कार्ययोजना पर काम हो रहा है। सोमवार को कटक दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यह जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने बीजू स्वास्थ्य कार्ड योजना (बीएसकेवाई) का शुभारंभ किया। नगर के ऊपरी बालियात्रा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस दौरान 20 लाभुकों को सांकेतिक तौर पर स्मार्ट हेल्थ कार्ड प्रदान किया। पात्रता रखने वाले कटक जिले के पांच लाख पांच हजार 699 लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने इस बीच 1474.88 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन भी किया।

loksabha election banner

इस मौके पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि बीजू स्वास्थ्य कार्ड योजना को क्रियान्वित करने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य है। अब आर्थिक रूप से कमजोर लोग इलाज से वंचित नहीं होंगे। अब किसी को भी इलाज के लिए जमीन बेचने की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही कर्ज लेना पड़ेगा। इधर, मुख्यमंत्री के कटक पहुंचने से पूर्व ही हंगामे के आसार को देखते हुए पुलिस ने भाजपा कार्यकर्ताओं को आनंद भवन के पास से उस समय हिरासत में ले भाजपा युवा मोर्चा के बैनर तले भाजपाई बक्शी बाजार के समीप काला झंडा चूडि़यां लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। वे शिक्षिका ममिता मेहेर हत्याकांड की सीबीआइ से जांच कराने और घटना में संलिप्त गृह राज्यमंत्री दिव्यशंकर मिश्र को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग कर रहे थे। इस बीच, मुख्यमंत्री के कटक दौरे का कांग्रेस ने भी विरोध किया। कटक नगर कांग्रेस की ओर से बारबाटी के विधायक मोहम्मद मुकीम ने पुरीघाट में मौजूद गांधी स्मृति पीठ के समक्ष धरना दिया। उनका कहना था कि मुख्यमंत्री विधानसभा के सत्र में मौजूद न रहकर राज्य के साढ़े चार करोड़ जनता की आशा और आकांक्षा का मंदिर कहलाने वाले सदन की अवमानना की है।

ओडिशा में चक्रवात जवाद से हुए नुकसान का जायजा लेने पहुंची केंद्रीय टीम

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। चक्रवात जवाद से हुए नुकसान का आकलन करने छह सदस्यीय केंद्रीय टीम दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को भुवनेश्वर पहुंची। केंद्रीय टीम जवाद के कारण हुई बारिश से प्रभावित छह जिलों का दौरा करने के बाद राज्य सरकार से भी फीडबैक लेगी। इसके बाद केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपेगी। इसी कड़ी में राज्य सरकार भी अगले सप्ताह तक अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेगी। गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव सौरभ राय के नेतृत्व में ओडिशा दौरे पर पहुंची यह छह सदस्यीय टीम तीन भाग में बंटकर अलग-अलग जिलों का दौरा कर रही है। टीम-ए पुरी और गंजाम, टीम-बी कटक एवं जगत¨सहपुर तथा टीम सी केंद्रपाड़ा एवं जाजपुर जिले के दौरे पर है। नुकसान आकलन के समय केंद्रीय टीम के सदस्य प्रभावित किसान एवं स्थानीय अधिकारियों से भी बात करेंगे। इधर, चक्रवात की वजह से तैयार फसल नष्ट हो जाने से किसान निराश हैं। सैकड़ों एकड़ जमीन में लगी

ओडिशा में 37 बच्चों व किशोर समेत 178 लोग मिले कोरोना संक्रमित

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 178 नए मामले सामने आए। इनमें से 105 क्वारंटाइन सेंटर से, जबकि 73 स्थानीय लोग हैं। इसमें 18 साल से कम आयु के 37 बच्चे एवं किशोर शामिल हैं। खुर्दा जिले में सर्वाधिक 85 लोग संक्रमित मिले हैं। कोरोना की पहली लहर से लेकर अबतक प्रदेश में 10 लाख 51 हजार 752 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 10 लाख 41 हजार 365 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। एक हजार 898 लोग संक्रमित हैं, जिनका इलाज चल रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.