Move to Jagran APP

Delhi Violence: ओडिशा के सीएम देंगे बीएसएफ कांस्टेबल मोहम्मद अनीस को 10 लाख

Odisha CM Naveen Patnaik. सीएम नवीन पटनायक ने सीएम राहत कोष से बीएसएफ कांस्टेबल मोहम्मद अनीस को 10 लाख रुपये की राहत दी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 12:24 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 02:00 PM (IST)
Delhi Violence: ओडिशा के सीएम देंगे बीएसएफ कांस्टेबल मोहम्मद अनीस को 10 लाख
Delhi Violence: ओडिशा के सीएम देंगे बीएसएफ कांस्टेबल मोहम्मद अनीस को 10 लाख

भुवनेश्वर, जासं। Odisha CM Naveen Patnaik. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सीएम राहत कोष से बीएसएफ कांस्टेबल मोहम्मद अनीस को 10 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। दिल्ली में सीएए को लेकर भड़के दंगे में मोहम्मद अनीस के घर को दंगाइयों ने जला दिया था। इस घटना पर दुख प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मोहम्मद अनीस के साथ टेलीफोन पर चर्चा की है।

prime article banner

मो. अनीस ओडिशा में माओवादी प्रभावित जिला मालकानगिरी में 9वें बटालियन में कार्यरत हैं। बीएसएफ की यह बटालियन माओ प्रभावित क्षेत्र में तैनात है। खासकर गुरुप्रिया सेतु को सुरक्षा देने की जिम्मेदारी 9वीं बटालियन की है। 25 फरवरी को दिल्ली स्थित खजूरीखास में हुए हिंसाकांड में उपद्रवियों ने मो. अनीस के घर को जला दिया था। इसमें उनका पूरा घर व घर की सामग्री जलकर खाक हो गई थी। कुछ ही दिन बाद बीएसएफ जवान अनीस की शादी है। ऐसी परिस्थिति में उनकी शादी भी अब टल गई है। ऐसे में मो. अनीस के घर निर्माण के लिए बीएसएफ ने सहायता का हाथ बढ़ाया है।

अनीस के माता-पिता एवं परिवार से बीएसएफ के डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (डीजी) पुष्पेंद्र राठौर ने मुलाकात की है। उन्होंने कहा है कि सीमा सुरक्षा बल अपने जवान के इस घर का निर्माण करेगी। नए घर को अनीस की शादी में उपहार के तौर पर दिया जाएगा। वहीं, अब ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी ओडिशा में तैनात उक्त जवान के लिए मदद का हाथ बढ़ाते हुए सीएम राहत कोष से देने की घोषणा की है।

अपने जवान का जला आशियाना बनाएगी बीएसएफ

प्रेट्र के मुताबिक, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अपने जवान अनीस के लिए बड़े दिल का परिचय दिया है। दिल्ली के दंगों में जले जवान के घर को नए सिरे से बनवा कर देने के साथ जल्द ही उसकी तैनाती दिल्ली में की जाएगी, ताकि वह अपने परिवार के साथ शादी की तैयारियां कर सके। बीएसएफ के अनुसार यह उसके लिए शादी का तोहफा होगा। फिलहाल, उसकी तैनाती बंगाल के सिलीगुड़ी में है। यह जानकारी अर्धसैनिक बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में उत्तर पूर्वी दिल्ली के भजनपुरा, मौजपुर, खजूरी खास, गोकलपुरी इलाके में भड़के दंगों में जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। खजूरी खास इलाके में बीएसएफ जवान अनीस के पैतृक घर को भी दंगाइयों ने जला दिया। इसकी जानकारी जवान को होने पर उसे बहुत अफसोस हुआ। उस समय घर में उसकी शादी की तैयारियां चल रही थीं। बीएसएफ के अधिकारी ने बताया कि आगजनी से अनीस के घर को काफी नुकसान हुआ है, लेकिन उनके परिवार के सदस्य सकुशल हैं। उनके घर को नए सिरे से बनवाना पड़ेगा।

बीएसएफ के उप महानिरीक्षक (डीआइजी) पुष्पेंद्र राठौर ने शनिवार को अनीस के माता-पिता से मुलाकात की और बल की ओर से पूरी मदद का भरोसा दिया।उन्होंने कहा कि हम अपने कल्याण कोष से जवान को दस लाख रुपये की मदद देंगे। बीएसएफ की इंजीनिय¨रग विंग एक पखवाड़े में घर बनाकर देगी। बीएसएफ मुख्यालय पर तैनात डीआइजी राठौर ने बताया कि बल के प्रमुख और महानिदेशक वीके जौहरी ने जवान के परिवार को सभी संभव सहायता देने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अप्रैल में होने जा रही अनीस की शादी से पहले हम उसका घर तैयार कर देंगे। यह हम लोगों की तरफ से उसके लिए शादी का तोहफा होगा।

डीआइजी ने कहा कि बीएसएफ एक परिवार की तरह है। जब किसी सदस्य को मदद की जरूरत होती है तो हम यथाशक्ति उसकी मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि हमने अनीस के परिवार से कहा है कि उन्हें यदि किसी भी तरह की मदद चाहिए तो हमें फौरन बताएं। हम जल्द ही अनीस की तैनाती दिल्ली में करने जा रहे हैं, ताकि वे अपने परिवार के साथ शादी की तैयारियां कर सकें। उन्होंने बताया कि अनीस 2013 में बीएसएफ में शामिल हुए थे।

ओडिशा में नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनाती का कार्यकाल पूरा कर वे फिलहाल सिलीगुड़ी के राधाबाड़ी इलाके में तैनात हैं। दंगे में घर जलाए जाने के बारे में उन्होंने अपने वरिष्ठों से एक शब्द भी नहीं कहा। उनके माता-पिता भी बहुत बहादुर हैं। हम लोगों की मदद के वे बहुत शुक्रगुजार हैं। वे अपने क्षेत्र में अमन और भाईचारा चाहते हैं।

ओडिशा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.