Move to Jagran APP

Durga Puja 2021: चार फीट की मूर्ति और पंडाल में पर्दा डाल पूजा का विरोध, भाजपा ने किया कटक बंद का ऐलान

Durga Puja 2021 मूर्ति की ऊंचाई 4 फीट से नीचे और पूजा पंडाल में पर्दा डाल कर पूजा करने को लेकर भाजपा ने 13 सितंबर को कटक बंद का ऐलान किया है। बता दें कि कटक का दशहरा काफी मशहूर है और परंपरा के लिहाज से इसकी काफी अहमियत है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 01:54 PM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 02:24 PM (IST)
Durga Puja 2021: चार फीट की मूर्ति और पंडाल में पर्दा डाल पूजा का विरोध, भाजपा ने किया कटक बंद का ऐलान
मां दुर्गा की पूजा के लिए मूर्ति की ऊंचाई और पर्दा डाल पूजा करने की पाबंदी को हटाने की मांग

कटक, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार की ओर से विभिन्न त्योहारों के लिए पाबंदी लगायी गयी है और इसके लिए स्वतंत्र गाइडलाइन जारी की गई है। खास तौर पर विभिन्न पूजा में मूर्ति की ऊंचाई 4 फीट से नीचे और पूजा पंडाल में पर्दा डाल कर पूजा करने के लिए निर्देश नामा स्पष्ट रूप से जारी किया गया है।

loksabha election banner

जिसका विरोध करते हुए शहर के सामाजिक संगठन आंदोलन जारी रखा हुआ है। ऐसे में कटक नगर भाजपा इसी मुद्दे को लेकर आगामी 13 सितंबर को कटक बंद का ऐलान किया है। खास तौर पर कटक शहर का दशहरा त्योहार मशहूर है और परंपरा के लिहाज से इसकी काफी अहमियत है । ऐसे में मां दुर्गा की पूजा के लिए मूर्ति की ऊंचाई और पंडाल में पर्दा डाल कर पूजा करने की पाबंदी को हटाने के लिए नगर भाजपा की ओर से मांग की गई है।

सोमवार को पूर्व मंत्री समीर देकर आवास पर आयोजित पत्रकार सम्मेलन में नगर भाजपा अध्यक्ष ललाटेंदु बडू, पूर्व मंत्री समीर दे, वरिष्ठ भाजपा नेता विनोद दास, लक्ष्मीधर प्रधान, गीता दास, लाल टेंदु दास प्रमुख मौजूद रहकर सरकार द्वारा जारी की जाने वाली पाबंदियों को गलत ठहराया है। इन दिनों कोरोना का संक्रमण काफी हद तक नियंत्रण में आ चुका है और राज्य सरकार की ओर से हर क्षेत्र में काफी ढील दी गई है।

तमाम धर्म अनुष्ठान, सरकारी, गैर सरकारी दफ्तर, शिक्षा अनुष्ठान व्यापारिक प्रतिष्ठान, सिनेमा हॉल आदि को खोलने के लिए भी इजाजत दी गई है । ऐसी स्थिति में पूजा के लिए 4 फीट ऊंचाई की मूर्ति की पाबंदी और पंडाल में पर्दा डाल कर पूजा करने की बात क्यों कहा जा रहा है भारतीय जनता पार्टी ने यह सवाल उठाया है। कटक शहर के लोग और विभिन्न पूजा पंडाल पूजा के लिए लगने वाली दूसरे तमाम पाबंदियों को स्वागत कर रहे हैं । लेकिन पूजा के चलते इस तरह की पाबंदी निश्चित तौर पर शहर के लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचा रही हैं । ऐसे में भारतीय जनता पार्टी ने मांग की है कि राज्य सरकार इन मांगों पर गौर करें और निर्णय को जल्द से जल्द बदले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.