Move to Jagran APP

मामा को मात दे मोदी बने कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष

कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष किशन कुमार मोदी निर्वाचित घोषित किए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 11:54 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 06:22 AM (IST)
मामा को मात दे मोदी बने कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष
मामा को मात दे मोदी बने कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष किशन कुमार मोदी निर्वाचित घोषित किए गए हैं। रविवार को संपन्न हुए चुनाव में उन्होंने काटे के मुकाबले में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी नथमल चनानी उर्फ मामाजी को 140 वोटों से पराजित कर कटक मारवाड़ी समाज का अध्यक्ष बनने का गौरव हासिल किया है। किशन मोदी को कुल 1708 मत मिले, जबकि मामाजी को 1568 वोटों पर संतोष करना पड़ा। अध्यक्ष पद के अन्य उम्मीदवार सुरेश शर्मा व पवन भावसिंहका अपनी जमानत तक नहीं बचा सके। सुरेश शर्मा को 106 तथा पवन भावसिंहका को मात्र 25 वोट मिले।

loksabha election banner

इससे पूर्व रविवार को मारवाड़ी क्लब भवन में कटक मारवाड़ी समाज सत्र 2019- 21 के अध्यक्ष के लिए मतदान कराया गया। सुबह से शुरू मतदान प्रक्रिया अपराह्न के बाद तक चली। इसमें समाज के 3452 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके बाद चुनाव समिति की मौजूदगी में मतगणना करायी गई जिसमें किशन कुमार मोदी ने कड़े मुकाबले में नथमल चनानी उर्फ मामाजी को 140 मतो से चित कर दिया।

तीनों राउंड में मोदी को मिली बढ़त : मतगणना तीन राउंड में की गई। इसमें पहले राउंड से ही किशन कुमार मोदी ने बढ़त बनानी शुरू कर दी। पहले राउंड में मोदी को 542, मामाजी को 491, सुरेश शर्मा को 35 तथा पवन भावसिंहका को 7 वोट मिले। दूसरे राउंड में मोदी को 524, मामाजी को 502, सुरेश शर्मा को 39 एवं भावसिंहका को 09 वोट मिले। तीसरे राउंड में मोदी की बढ़त बरकरार रही और उन्हें 642 वोट मिले, जबकि मामाजी को 575 मत, सुरेश शर्मा को 35 और पवन को 09 वोट मिले।

17 मतदाताओं को पसंद नहीं आया एक भी उम्मीदवार : कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के चुनाव में एक दिलचस्प पहलू यह भी देखने को मिला कि 17 मतदाताओं के दिल में चारों प्रत्याशियों में से किसी ने भी जगह बनाने में कामयाबी हासिल नहीं की। इन 17 मतदाताओं ने नोटा पर मुहर लगायी। पहले चरण में चार लोगों ने नोटा पर मुहर लगाई, दूसरे चरण में सात और तीसरे चरण में पांच लोगों ने नोटा पर मोहर लगाकर संदेश दिया कि उन्हें कोई भी प्रत्याशी उपयुक्त नहीं दिख रहा है।

25 मत रद : मतगणना के दौरान 25 मतों को रद कर दिया गया। इन मतदाताओं ने सही तरीके से मुहर नहीं लगाई थी। पहले राउंड में 12 मत रद किया गया जबकि दूसरे में 5 और तीसरे में 8 मतों को रद घोषित किया गया।

पवन और सुरेश की जमानत जप्त : मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव मैदान में उतरे पवन भावसिंहका और सुरेश शर्मा अपनी जमानत तक नहीं बचा पाये। पवन को मात्र 25 वोट मिलने एवं सुरेश शर्मा को 106 मत हासिल होने से उनकी जमानत जप्त हो गई।

मोदी ने जीत का श्रेय सभी को दिया : कटक मारवाड़ी समाज के नवनिर्वाचित अध्यक्ष किशन कुमार मोदी ने जीत का श्रेय पूरे समाज को दिया और कहा कि वह विरासत में मिली सेवा की रथयात्रा को आगे ले जाएंगे। इसके साथ ही भाईचारा और एकता को बनाए रखने के लिए उन्होंने प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने सभी मतदाताओं, कार्यकर्ताओं, प्रत्याशी, चुनावकर्मी तथा मीडिया के प्रति आभार जताया। कहा कि समाज ने मुझ पर जो भरोसा जताया है उस पर वह खरा उतरने के लिए जी-जान लगा देंगे।

विजय ने दी शुभकामना, कहा-विकास में हम साथ हैं : निवर्तमान अध्यक्ष विजय खंडेलवाल ने नए अध्यक्ष किशन कुमार मोदी को अपनी हाíदक शुभकामना दी और कहा कि वह नई टीम के साथ समाज की सेवा और विकास को लेकर सदैव साथ हैं। जहां भी उनकी जरूरत होगी वह समाज के साथ खड़े रहेंगे। कहा कि हमारी नई टीम से उम्मीदें हैं कि वह पूरे समाज को एकसूत्र में बांधकर भाईचारा कायम रखते हुए एक नई दिशा प्रदान करने में और ऊंचाइयों तक ले जाएगी।

रमन और हेमंत बोले- सत्य की जीत हुई : निवर्तमान महासचिव तथा किशन कुमार मोदी के खास सिपहसालार रमन बगड़िया एवं हेमंत अग्रवाल ने कहा कि यह जीत सत्य की जीत है। हम कभी गलत रास्ते पर नहीं थे। हमें गलत तरीके से पेश किया गया। हम समाज के साथ थे और समाज के साथ हैं और समाज के लिए ही हम कार्य करते रहेंगे। हमारी किसी के साथ कोई दुर्भावना नहीं है। सभी हमारे भाई हैं और रहेंगे। भाईचारा बनाए रखना तथा समाजसेवा को आगे ले जाना हमारा लक्ष्य रहा है और इस कड़ी में आगे भी काम करते रहेंगे।

मामा ने दी जीत की शुभकामना : नथमल चनानी उर्फ मामाजी जी ने निर्वाचित अध्यक्ष किशन कुमार मोदी को जीत की बधाई दी और कहा कि समाज सेवा के लिए वह सदैव साथ रहेंगे। उन्होंने कहा कटक भाईचारे का शहर और भाईचारा हमारी बुनियाद है।

चुनाव समिति ने सबका आभार जताया : चुनाव के दौरान आरोप-प्रत्यारोप के बावजूद शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए चुनाव समिति ने सभी प्रत्याशियों, मतदाताओं, पुलिसकर्मियों और मीडिया के सहयोग के प्रति आभार जताया। कहा कि इस बार चुनाव में रिकार्ड तोड़ मतदान हुआ है। ऐसा मीडिया के प्रचार-प्रसार की वजह से संभव हो पाया। एक पंचायत जैसे चुनाव को संचालित करना आसान नहीं होता है, लेकिन सभी के सहयोग से यह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। इसके लिए हम सभी के प्रति आभारी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.