Move to Jagran APP

Ganesh chaturthi 2021 Guideline: गणेशोत्‍सव के लिए कटक नगर निगम ने जारी की गाइडलाइन, लागू की गई कई पाबंदियां

कटक नगर निगम की ओर से गणेशोत्‍सव को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। 10 दिवसीय इस उत्‍सव का आयोजन और पंडाल लगाने के लिए स्थानीय थाने से इजाजत लेना अनिवार्य किया गया है। पूजा आयोजन करने के लिए पुजारी को मिलाकर सर्वाधिक 20 लोग मौजूद रह सकेंगे।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 01:40 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 01:40 PM (IST)
Ganesh chaturthi 2021 Guideline: गणेशोत्‍सव के लिए कटक नगर निगम ने जारी की गाइडलाइन, लागू की गई कई पाबंदियां
कटक नगर निगम की ओर से गणेश पूजा के चलते गाइडलाइन जारी की गयी है।

कटक, जागरण संवाददाता। आगामी 10 सितंबर को प्रभु गजानंद की पूजा है। ऐसे में कोरोना को ध्यान में रखते हुए कटक नगर निगम की ओर से गणेश पूजा के चलते गाइडलाइन जारी की गयी है। गणेश पूजा आयोजन करने वाले पंडाल यहां अनुष्ठान को गणेश पूजा करने के लिए स्थानीय थाने से इजाजत लेना अनिवार्य किया गया है।

prime article banner

रोशनी और सजावट पर पाबंदी

इसके अलावा पूजा में किसी भी तरह की रोशनी और सजावट पर पाबंदी लगायी गयी है। शिक्षा अनुष्ठान में पूजा आयोजन करने के लिए पुजारी को मिलाकर सर्वाधिक 20 लोग मौजूद रह सकेंगे। ठीक इसी तरह पूजा पंडालों में पुजारी, कार्यकर्ता को मिलाकर कुल 7 लोगों को रहने के लिए इजाजत दी गई है। गणेश मूर्ति की ऊंचाई 4 फीट से अधिक नहीं होनी चाहिए और पूजा पंडाल के सामने कपड़ा ढककर पूजा करने के निर्देश दिए गए हैं।

भीड़ न करने के लिए सख्त निर्देश

आम लोगों को पूजा पंडाल के पास भीड़ न करने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं। श्रद्धालुओं के दर्शन पर भी पाबंदी लगायी गयी है। पूजा में किसी भी तरह की सांस्कृतिक कार्यक्रम, भोज, विसर्जन शोभायात्रा आदि निकालने पर भी पाबंदी लगायी गयी है। कटक नगर निगम की ओर से तैयार किए जाने वाले अस्थाई जलाशय में ही तमाम गणेश मूर्तियों का विसर्जन किया जाएगा । पूजा के शुरू होने से लेकर अंतिम पर्व विसर्जन तक कोविड गाइडलाइन को कड़े तौर पर पालन करने के लिए निर्देश जारी किया गया है। जो अनुष्ठान या पूजा पंडाल इस गाइडलाइन की अनदेखी करते पाये गए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए भी निगम की ओर से चेतावनी दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.