Move to Jagran APP

Corona Vaccination: टीकाकरण केंद्र को रवाना हुआ कोरोना टीका, कटक में 11 केंद्रों को किया गया तैयार

Corona Vaccination in Cuttack 16 जनवरी से पूरे देश में कोविड टीकाकरण शुरु हो रहा है इसके लिए ओडिशा के कटक में 11 केंद्र तैयार किया गया है। कटक जिले में कुल 28 हजार 504 स्वास्थ्य कर्मियों में से प्राथमिक पड़ाव में 19 हजार 100 टीका लगाया जाएगा।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 02:00 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 02:00 PM (IST)
Corona Vaccination: टीकाकरण केंद्र को रवाना हुआ कोरोना टीका, कटक में 11 केंद्रों को किया गया तैयार
टीकाकरण के लिए कटक के कुल 11 केंद्र तैयार

कटक, जागरण संवाददाता। राज्य भर में 16 जनवरी यानी शनिवार से शुरु हो रहा है कोविड टीकाकरण कार्यक्रम। शनिवार की सुबह 9 से 11 के अंदर प्रधानमंत्री दिल्ली में टीकाकरण कार्यक्रम का उद्घाटन करने के पश्चात कटक में शुरु होगा टीकाकरण कार्यक्रम। कटक जिला के लिए कुल 11 केंद्र तैयार किया गया है, जिसमें से 5 केंद्र कटक शहर में है और अन्य 6 केंद्र कटक जिले के ग्रामीण इलाके में तैयार किया गया है। 

loksabha election banner

  कड़ी सुरक्षा के बीच टीकाकरण केंद्र भेजा गया कोरोना टीका

11 केंद्रों में से कटक शहर के दो केंद्र ओड़िया बाजार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और जगतपुर नीमपुर में मौजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आइस लाइनड रेफ्रीजिरेटर न होने हेतु इन दोनों केंद्र को छोड़कर बाकी अन्य 9 केंद्र को शुक्रवार की सुबह से कोरोना टीका कड़ी सुरक्षा के बीच कटक सिटी अस्पताल से भेजा गया है। कटक जिला प्रशासन के आला अधिकारियों की मौजूदगी में तमाम टीका को कड़ी सुरक्षा के बीच टीकाकरण केंद्र में भेजे जाने के लिए बंदोबस्त की गई। कटक बड़ा मेडिकल, सिटी अस्पताल, सीडीए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आठगड सबडिवीजन अस्पताल, वडंबा गोष्टी स्वास्थ्य केंद्र, निआली गोष्टी स्वास्थ्य केंद्र, सालेपुर गोष्टी स्वास्थ्य केंद्र और टांगी गोष्टी स्वास्थ्य केंद्र को टीका शुक्रवार की सुबह से रवाना कर दिया गया है। जबकि जगतपुर और ओड़िया बाजार को शनिवार की सुबह  को ही टीका भेज दिया जाएगा। 

 प्राथमिक पड़ाव में लगेंगे 19 हजार 100 टीके

कटक जिले में कुल 28 हजार 504 स्वास्थ्य कर्मियों में से प्राथमिक पड़ाव में 19 हजार 100 टीका लगाया जाएगा। टीका केंद्र को भेजे जाने की जिम्मेदारी शुक्रवार को एक वैक्सीन मैनेजर को दी गई थी । इसके अलावा शुक्रवार को जिलाधीश के द्वारा गठित की जाने वाली विशेष तीन विभिन्न टीकाकरण केंद्र को जाकर वहां की व्यवस्था का जायजा भी लिया है। टीकाकरण केंद्र में क्या क्या व्यवस्था तैयार की गई है उसका जायजा लिया है टीम ने। हर एक टीकाकरण केंद्र में वेटिंग रूम, रजिस्ट्रेशन रूम, वैक्सीनेशन रूम और ऑब्जर्वेशन रूम तैयार किया गया है। 

परिचय दिखाकर रजिस्ट्रेशन

 स्वास्थ्य कर्मी टीका लेने से पहले अपने परिचय दिखाकर रजिस्ट्रेशन करेंगे और उसके बाद एक के बाद एक जाकर लेंगे कोरोना टीका। हर एक टीकाकरण केंद्र में मौजूद रहेंगे 23 डॉक्टर। प्रधानमंत्री टीकाकरण कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद बड़ा मेडिकल में टीका लेने वाले एक स्वास्थ्य कर्मी के साथ मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सीधा-सीधा बातचीत करेंगे। टीका लेने के बाद वह स्वस्थ कर्मी क्या महसूस कर रहे हैं इस बारे में वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे। कटक जिले में कटक बड़ा मेडिकल को ही तमाम व्यवस्था होने हेतु और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा के लिए नोडल सेंटर के तौर पर चुना गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.