Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination in Cuttack: कटक में भी शुरु हुआ टीकाकरण अभियान, टीका पूरी तरह सुरक्षित; डर मन में न रखें

Coronavirus Vaccination in Cuttack कोविड टीकाकरण कार्यक्रम पूरे देश में शुरु हो चुका है। कटक में सबसे पहले कोरोना वैक्‍सीन मेडिकल के एक सफाई कर्मचारी वर्षा देवी और ममता नायक को लगायी गई इसके बाद डाक्टर जयंत पंडा समेत और कई डॉक्टर व स्वास्‍थ्‍य कर्मियों को वैक्‍सीन दी गई ।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 02:17 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 02:17 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Cuttack: कटक में भी शुरु हुआ टीकाकरण अभियान, टीका पूरी तरह सुरक्षित; डर मन में न रखें
विश्व की सबसे बड़ा टीकाकरण व्यवस्था आज से भारत में शुरु हुई है।

कटक, जागरण संवाददाता। राज्य भर में 16 जनवरी यानी शनिवार से शुरु हुआ है कोविड टीकाकरण कार्यक्रम। शनिवार की सुबह 9 से 11 के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में टीकाकरण कार्यक्रम का उद्घाटन करने के पश्चात कटक में भी शुरू हुआ टीकाकरण कार्यक्रम। कटक बड़ा मेडिकल शुरु होने वाली टीकाकरण व्यवस्था का उद्घाटन किया कटक के जिलाधीश भवानी शंकर चयनी ने। इस मौके पर कटक नगर निगम के कमिश्नर अनन्या दास, राज्य सरकार के कोविड संचालन कमेटी के प्रवक्ता प्रोफेसर डॉक्टर जयंत पंडा प्रमुख मौजूद थे। जिले में सबसे पहले एससीबी यानी बड़ा मेडिकल के एक सफाई कर्मचारी वर्षा देवी और ममता नायक को कोरोना टीका दिया गया। इसके बाद प्रोफेसर डाक्टर जयंत पंडा समेत और कई डॉक्टर व स्वास्‍थ्‍य कर्मियों को वैक्‍सीन दी गई । 

loksabha election banner

 काफी समय से था वैक्‍सीन का इंतजार

पहले टीका लेने वाले दोनों स्वास्थ्य कर्मी वर्षा और ममता का कहना है कि, उन्हें काफी समय से टीका का इंतजार था। इसको लेने से पहले मन में थोड़ा डर भी था लेकिन टीका लेने के पश्चात अब काफी अच्छा लग रहा है। राज्य सरकार के कोविड संचालन कमेटी के प्रवक्ता प्रोफेसर डॉक्टर जयंत पंडा के मुताबिक, विश्व की सबसे बड़ा टीकाकरण व्यवस्था आज से भारत में शुरु हुई है। निश्चित तौर पर भारत सरकार द्वारा दी जाने वाला टीका सुरक्षित है। इसको लेकर किसी को भी किसी तरह की डर मन में रखना नहीं चाहिए। वह भी टीका लेने के पश्चात काफी स्वस्थ महसूस कर रहे हैं। दिन बीतने के साथ-साथ टीकाकरण व्यवस्था राज्य भर में आगे बढ़ेगा और लोगों को वह अपील किए हैं कि जल्द से जल्द सभी लोग अपना नाम कोविन ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं। जिसके बाद टीका के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति के पास टीका को लेकर तमाम जानकारी पहुंचेगी। वह कब कहां कितना बजे टीका लेंगे इस बारे में तमाम सूचना प्राप्त होगी। 

 कटक जिले में बनाये गए कुल 11 केंद्र

कटक के जिलाधीश भवानी शंकर चइनी के मुताबिक, कटक जिला के लिए कुल 11 केंद्र तैयार किया गया है। इसमें से 5 केंद्र कटक शहर में है और अन्य 6 केंद्र कटक जिले के ग्रामीण इलाके में तैयार की गई है। 11 केंद्रों में से कटक शहर के दो केंद्र ओड़िया बाजार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और जगतपुर नीमपुर में मौजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आइस लाइनड रेफ्रीजिरेटर न होने हेतु इन दोनों केंद्र को शनिवार की सुबह ही टीका भेजा गया और वहां पर ठीक-ठाक चल रहा है टीकाकरण व्यवस्था। कटक बड़ा मेडिकल, सिटी अस्पताल, सीडीए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, आठगड सबडिवीजन अस्पताल, वडंबा गोष्टी स्वास्थ्य केंद्र,निआली गोष्टी स्वास्थ्य केंद्र, सालेपुर गोष्टी स्वास्थ्य केंद्र और टांगी गोष्टी स्वास्थ्य केंद्र में चला टीकाकरण। 

 कटक शहर में बनाये गए 5 केंद्र

कटक जिले के 11 केंद्रों में शनिवार को 1100 टीका हर एक केंद्र में 100 के हिसाब से स्वास्थ्य कर्मियों को दी गई है कोरोना टीका। कटक नगर निगम के कमिश्नर अनन्या दास के मुताबिक, कटक शहर में कुल 5 केंद्र बनाया गया है और सभी जगह पर सही तरह से चल रहा है टीकाकरण कार्यक्रम। सभी जगहों पर टीकाकरण के लिए तमाम व्यवस्था की गई है। पहले स्वास्थ्य कर्मी टीका लेने के पश्चात फिर आम लोगों को टीका दी जाने के लिए व्यवस्था की जाएगी। कटक जिले में कुल 28 हजार 504 स्वास्थ्य कर्मियों में से प्राथमिक पड़ाव में 19 हजार 100 टीका दी जाएगी। हर एक टीकाकरण केंद्र में वेटिंग रूम, रजिस्ट्रेशन रूम, वैक्सीनेशन रूम और ऑब्जर्वेशन रूम तैयार किया गया है। स्वास्थ्य कर्मी टीका लेने से पहले अपने परिचय दिखाकर रजिस्ट्रेशन किए और उसके बाद एक के बाद एक जाकर लिए कोरोना टीका। 

प्रधानमंत्री द्वारा टीकाकरण कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद बड़ा मेडिकल में पहला टीका लेने वाली स्वास्थ्य कर्मी वर्षा ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ टीका लेने की अनुभूति को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत कर बयान की। कटक जिले में कटक बड़ा मेडिकल को ही तमाम व्यवस्था होने हेतु व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा के लिए नोडल सेंटर के तौर पर इसे चुना गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.