Move to Jagran APP

Odisha: इस इंजीनियर ने 25 गरीब आदिवासियों को घर बनाने के लिए खरीद कर दी 40 लाख की जमीन

Engineer Pritiranjan Maharana. इंजीनियर प्रीतिरंजन महाराणा ने 40 लाख रुपये की जमीन खरीदकर आदिवासी भूमिहीनों को घर बनाने के लिए दे दी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 01:47 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 02:27 PM (IST)
Odisha: इस इंजीनियर ने 25 गरीब आदिवासियों को घर बनाने के लिए खरीद कर दी 40 लाख की जमीन
Odisha: इस इंजीनियर ने 25 गरीब आदिवासियों को घर बनाने के लिए खरीद कर दी 40 लाख की जमीन

भुवनेश्वर, शेषनाथ राय। Engineer Pritiranjan Maharana. जमीन के लिए बाप-बेटा, भाई-भाई के बीच में लड़ाई आम बात हो गई है। खूनी संघर्ष देखने को मिलता है। मामला कोर्ट तक जाता है, मगर जगत सिंह पुर ब्लाक खेरास इलाके के इंजीनियर प्रीतिरंजन महाराणा ने 40 लाख रुपये की जमीन खरीदकर आदिवासी भूमिहीनों को घर बनाने के लिए दे दी। 25 आदिवासी परिवार को उन्हें घर दिलाने के लिए उन्होंने अपनी कमाई से 27 डिसमिल जमीन खरीदी, जिसकी आज बाजार में कीमत 40 लाख रुपये बताई गई है। प्रीतिरंजन की आयु वर्तमान समय में 55 साल है। वह कटक में रहते हैं। उनके पिता एक लोकप्रिय शिक्षक थे। पिता के निधन होने के बाद अपनी मां की देखरेख करने लिए प्रीतिरंजन कभी-कभी गांव आते थे। चार-पांच साल पहले वह ऐसे ही गांव में घूमने के लिए आए थे और कुछ दिनों तक अपने घर पर रुके थे। सुबह के समय जब वह अपने गांव में घूमने निकले तो उनसे एक आदिवासी परिवार के युवक ने मुलाकात की।

loksabha election banner

युवक ने उनसे बताया कि वह भूमिहीन है और उसे घर बनाने के लिए सरकार से जमीन नहीं मिल रही है। इसके बाद प्रीतिरंजन ने उक्त युवक को जमीन खरीदकर देने का आश्वाशन दिया। इस युवक को जमीन तलाशने में एक साल से अधिक का समय लग गया। इसके बाद पाटेणी गांव स्थित त्रिनाथ मंदिर के पास 27 डिसमिल जगह मिल गई। इस जमीन के बारे में उसने प्रीतिरंजन को जानकारी दी और वह जमीन खरीदने के लिए राजी हो गए। हालांकि उन्होंने इस जमीन के कागजात तैयार करने के लिए जिस युवक को कहा, वह युवक उन्हें ठगने के चक्कर में पड़ गया। इसके बाद प्रीतिरंजन खुद गांव में आए और जमीन खरीदकर गांव के आदिवासी भूमिहीन परिवार रेवती देई, बालमा मुंडा, शुकराम सिंह, मधु नायक, लेम्ब हेम्ब्रम, लुसा टुडू, जगन्नाथ दास, लुडू सिरिका, मकरा सिरिका, रीता पूर्ति, गोविन्द चन्द्र चांपिया, अर्जुन चाम्पिया, बापिना चाम्पिया, रामसिंह मुंडा, बचन नायक, कृष्ण नायक, लेम्ब हेम्ब्रम, गोलाप सिंह, पप मुंडा, सावित्री मुंडा, पद्मिनी नायक एवं सागर चाम्पिया आदि के नाम पर प्रीतिरंजन ने जमीन खरीदकर लिख दी।

प्रीतिरंजन का कहना है कि भगवान की कृपा से हमारा परिवार बहुत ही अच्छे से जीवन यापन कर रहा है। घर के पास रहने वाले लोगों के चेहरे पर खुशी लाने के लिए हमने यह काम किया है। सभी के नाम पर जमीन की रजिस्ट्री हो चुकी है। उन्होंने कहा है कि इस जगह पर यह गरीब आदिवासी परिवार के लोग किस प्रकार से घर बनाएगा, उसके लिए प्रशासन से कदम उठाने के लिए हमने अनुरोध किया है। 

ओडिशा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.