Move to Jagran APP

Odisha weather Update:ओडिशा में अभी से दिखने लगा सूर्य देव का प्रकोप, लोगों की बढ़ने लगी परेशानी

ओडिशा में गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है मौसम विभाग ने अगले तीन दिन में और 5 डिसे. तक पारा बढ़ने की सम्भावना है। पूर्वाह्न 11 से अपराह्न 4 बजे तक लोगों से सतर्क रहने नलकूपों की मरम्मत कराने नहरों में पानी छोड़ने को विशेष राहत आयुक्त ने दी सलाह।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 07:57 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 08:05 AM (IST)
Odisha weather Update:ओडिशा में अभी से दिखने लगा सूर्य देव का प्रकोप, लोगों की बढ़ने लगी परेशानी
ओडिशा में अभी से गर्मी असम्भाल हो गई है।

भुवनेश्‍वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में अभी से गर्मी असम्भाल हो गई है। सुबह 8 बजे से अपराह्न 5 बजे तक चिलचिलाती धूप रहने के साथ पूर्वाह्न 11 से अपराह्न 4 बजे के बीच धूम के साथ गर्म हवाओं से जनजीवन अभी से अस्त-व्यस्त होने लगा है। मौसम विभाग की माने तो अगले तीन दिन में स्थिति और गम्भीर होने वाली है और अधिकांश शहरों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।

loksabha election banner

इनमें खुर्दा, कटक, जाजपुर, भद्रक, केन्द्रापड़ा, बालेश्वर, मयूरभंज तथा अनुगुल आदि 8 जिला में गर्मी का प्रकोप अधिक रहने की सम्भावना है। राजधानी भुवनेश्वर में पहले की ही तरह तापमान सर्वाधिक रहने वाला है। ऐसे में इन तमाम इलाकों में पूर्वाह्न 11 से अपराह्न 4 बजे के बीच घर से बाहर निकलने वाले लोगों को सावधानी बरतने की सलाह मौसम विभाग की तरफ से दी गई है। फरवरी महीने में ही इस तरह की स्थिति सामने आने के बाद आगामी अप्रैल, मई एवं जून महीने में पड़ने वाली गर्मी के बारे में सोचकर लेकर लोगों के रोंगटे खड़े होने लगे हैं। 

 भुवनेश्वर सर्वाधिक गर्म शहर

जानकारी के मुताबिक शनिवार को एक बार फिर भुवनेश्वर सर्वाधिक गर्म शहर रहा है और यहां पारा 40.6 डिसे. रेकर्ड किया गया। परिणाम स्वरूप लगातार पिछले तीन दिन से राज्य के सर्वाधिक गर्म शहरों की सूची में भुवनेश्वर शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। भुवनेश्वर के अलावा अनुगुल में तापमान 38.9, बारीपदा मे 38.6, सम्बलपुर में 37.3, कटक में 38.1, नयागड़, तालचेर तथा टिटिलाग़ में 38, बलांगीर में 37.6, झारसुगुड़ा में 37.5, सोनपुर में 37.2 डिसे., हीराकुद में 36.9, भवानीपाटना में 36.6, चांदबाली, बालेश्वर में 36.2, मालकानगिरी में 36, केन्दुझर में 35 डिसे. तापमान रिकार्ड किया गया है।

स्कूल के समय में बदलाव

प्रदेश में सूर्यदेव की इस तरह की अनुकंपा को देखते हुए राज्य विशेष राहत विभाग भी हरकत में आ गया है और सभी जिलाधीशों को पत्र लिखकर सतर्क कराते हुए जिन इलाकों में पानी की कमी है, उन इलाकों की पहचान करने को कहा है। ट्यूबवैल एवं पाइप लाइन मरम्मत करने को कहा गया है। कैनाल में जरूरी मात्रा में पानी छोड़ने के लिए जल संसाधन विभाग को कहा गया है। वहीं लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूल के समय में बदलाव करते हुए सुबह का कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.