Move to Jagran APP

Puri Jagannath Temple Closed: भगवान एवं भक्तों के बीच पुन: बाधक बना कोरोना, 15 मई तक पुरी जगन्नाथ मंदिर बंद

Puri Jagannath Temple Closed ओडिशा में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए भक्‍तों के लिए पुरी जगन्नाथ मंदिर आज से आगामी 15 मई तक के लिए बंद किया गया है। जगन्नाथ मंदिर के मुख्य प्रशासक किशन कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 02:53 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 02:53 PM (IST)
Puri Jagannath Temple Closed:  भगवान एवं भक्तों के बीच पुन: बाधक बना कोरोना, 15 मई तक पुरी जगन्नाथ मंदिर बंद
पुरी जगन्नाथ मंदिर आज से आगामी 15 मई तक के लिए बंद

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। भगवान एवं भक्तों के बीच पुन: कोरोना संक्रमण बाधक बना है। प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए पुरी जगन्नाथ मंदिर एक बार फिर भक्तों के लिए बंद कर दिया गया है। बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए पुरी जगन्नाथ मंदिर आज से आगामी 15 मई तक के लिए बंद किया गया है। 

loksabha election banner

 जगन्नाथ मंदिर के मुख्य प्रशासक किशन कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इस बैठक में श्रीमंदिर के विभिन्न निजोग के वरिष्ठ सेवक, जिलाधीश समर्थ वर्मा, एसपी कुंवर विशाल सिंह तथा श्रीमंदिर कार्यालय के अधिकारी उपस्थित थे। 

 बैठक में कोरोना संक्रमण के कारण पुरी जगन्नाथ मंदिर में उपजने वाली विभिन्न समस्या पर विस्तार से चर्चा की गई। प्रदेश एवं देश में काफी तेजी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है ऐसे में यदि जगन्नाथ मंदिर में भक्तों का दर्शन जारी रहता है तो फिर इसका आगामी दिनों में नीति प्रभावित हो सकती है। ऐसे में कोरोना संक्रमण के बीच महाप्रभु जगन्नाथ जी की तमाम रीति नीति जारी रखते हुए भक्तों के लिए पुरी जगन्नाथ मंदिर को बंद करने की राय सभी ने दी। महाप्रभु जगन्नाथ जी के दैनिक नीति सेवा में नियोजित सेवकों की स्वास्थ्य सुरक्षा पर बैठक में महत्व दिया गया है। 

 वहीं दूसरी तरफ रथ निर्माण कार्य जारी रहने की बात मंदिर प्रशासन की तरफ से कही गई है। इस साल 15 मई अक्षय तृतीया के दिन रथ निर्माण कार्य परंपरा के मुताबिक शुरू किया जाएगा। सेवकों के लिए मास्क एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। चंदन, स्नान एवं रथयात्रा के लिए मास्क एवं सानिटाइजर खरीदा जाएगा। यहां उल्लेखनीय है कि राज्य में तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। पुरी में संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। आज पुरी जिले में 395 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। 

सेवकों के मुताबिक पुरी जगन्नाथ मंदिर में भक्तों के आगमन पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है तो फिर आगामी दिनों में होने वाली तमाम यात्रा को सुनियोजित ढंग से सम्पन्न किया जा केगा। आगामी दिनों में महाप्रभु की चंदन यात्रा, अक्षय तृतीया, स्नान यात्रा और फिर विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा होने वाली है। ऐसे में वर्तमान संक्रमण पर ब्रेक नहीं लगाया गया तो फिर स्थिति असंभाल हो जाएगी। इसे ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.